कोरियाई प्रतिनिधिमंडल पहुंचा रामनगरी अयोध्या, किये राम लला के दर्शन

Lucknow, Uttar Pradesh, India
 कोरियाई प्रतिनिधिमंडल पहुंचा रामनगरी अयोध्या, किये राम लला के दर्शन

इतिहास में दर्ज साक्ष्यों के आधार पर ऐसा कहा जाता है कि अयोध्या की राजकुमारी नौका यात्रा करते हुए कोरिया पहुंच गई थीं।

अयोध्या. गुरुवार की सुबह कोरिया से आया विशेष प्रतिनिधि मंडल मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन जन्मस्थली अयोध्या पहुंचा, जहां उन्होंने सरयू तट के किनारे पहुंचकर रानी हो के स्मारक पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस विशेष दल में कोरियाई सरकार के अधिकारियों के साथ आर्किटेक्ट और कोरिया सरकार के पर्यटन अधिकारी शामिल हैं। कोरियाई प्रतिनिधिमंडल का यह विशेष दौरा सरयू तट के किनारे स्थित महारानी होकर स्मारक के प्रस्तावित पार्क उच्चीकरण योजना को लेकर किया गया है। इस दल में 8 सदस्य शामिल हैं। आपको बता दें कि इतिहास में दर्ज साक्ष्यों के आधार पर ऐसा कहा जाता है कि अयोध्या की राजकुमारी नौका यात्रा करते हुए कोरिया पहुंच गई थीं। जहां उन्होंने कोरिया के राजकुमार से विवाह कर लिया। तब से अयोध्या और कोरिया के बीच वैवाहिक संबंध हैं और इन्हीं संबंधों को मजबूत बनाने के लिए हर वर्ष कोरियाई प्रतिनिधिमंडल अयोध्या पहुंचता है।

ayodhya

रानी हो के स्मारक पर कोरियाई दल ने अर्पित किए श्रद्धा सुमन
कोरिया से आए विशेष प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने गुरुवार की सुबह सरयू तट के किनारे स्थित रानी हो के स्मारक पर पहुंचकर परंपरागत रुप से महारानी हो को श्रद्धा सुमन अर्पित कर विशेष प्रार्थना की। इस विशेष प्रतिनिधि मंडल में कोरिया से आए नोडल अधिकारी मी हांचुल सू, आर्किटेक्ट ऐह जी डांग, पार्क कियांग टाक, ली नान जिन, सांग सुंग ह्यूम, वांग सुंग हान, किम कियांग प्योंग, किम कांग हुन के साथ लखनऊ की संस्कृति सचिव और निदेशक डॉ हरिओम पर्यटन विभाग के निदेशक अनूप श्रीवास्तव, लखनऊ व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी बी पी सिंह सहित अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डॉ वाई पी सिंह सहित अन्य अधिकारी सरयू तट के किनारे मौजूद रहे।

ayodhya

कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने किया राम लला का दर्शन
कोरिया से आए 8 सदस्य विशेष प्रतिनिधिमंडल ने पवित्र सरयू तट के किनारे स्थित रानी हो के स्मारक और पार्क में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद श्री राम जन्मभूमि पहुंचकर रामलला का दर्शन भी किया। इस दौरान भारत सरकार के तमाम अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे। जिसके बाद राम लला का दर्शन कर वापस लौटते हुए कोरियाई मेहमानों का प्रतिनिधिमंडल मंडलायुक्त फैजाबाद की अध्यक्षता में एक बैठक में शामिल हुआ। जिसमें सरयू तट के किनारे महारानी हो के प्रस्तावित पार्क के उच्चीकरण योजना को लेकर विचार विमर्श किया जा रहा है । 

ayodhya

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned