scriptये भैंसा, हर साल कमाता है 50 लाख रुपए | This buffalo is earning 50 lakh Rs.per year | Patrika News
अजब गजब

ये भैंसा, हर साल कमाता है 50 लाख रुपए

हरियाणा के एक किसान के पास ऐसा भैंसा है, जिसकी कीमत सुनकर किसी के भी कान
खड़े हो सकते हैं। लेकिन जब कोई इसकी सलाना कमाई के बारे में जानेगा तो
उसकी हैरानी और भी बढ़ सकती है।

Dec 13, 2015 / 06:23 pm

हरियाणा के एक किसान के पास ऐसा भैंसा है, जिसकी कीमत सुनकर किसी के भी कान खड़े हो सकते हैं। लेकिन जब कोई इसकी सलाना कमाई के बारे में जानेगा तो उसकी हैरानी और भी बढ़ सकती है।

हरियाणा के रहने वाले किसान करमवीर सिंह की भैंसे का नाम ‘युवराज’ है और इस युवराज की कीमत उन्होंने करीब 7 करोड़ चुकाई है। करमवीर ने च्युवराजज् को पंजाब कृषि मेले से खरीदा था। बताया जाता है कि युवराज मुर्रा नस्ल का भैंसा है और इस नस्ल के भैंसे हैदराबाद में आयोजित होने वाले सालाना भैंस उत्सव ‘सरदार उत्सव मेले’ के दौरान भी बेंचे जाते हैं। वैसा तो निश्चित तौर पर भैंसे की कीमत की कम नहीं है, फिर भी करमवीर सिंह तो इसकी इतनी कीमल चुकाने का पछतावा इसलिए नहीं है, क्योंकि ये हर साल 50 लाख रुपए तक की कमाई कर लेता है।

कद में 5 फीट 9 इंच युवराज का वजन 14 क्विंटल है। प्रतिदिन युवराज को पीने के लिए बीस लीटर दूध और करीब 19 किलो अन्य खाद्य सामग्री चाहिए होती है। ये सब खाने-पीने के बाद युवराज 4 किमी सैर करता है। इसके खाने-पीने और रहन-सहन पर प्रतिमाह 25 हजार रुपए खर्च आता है।
p1
दरअसल, युवराज नाम का करमवीर का भैंसा जिस नस्ल का है, उसके स्पर्म की मांग पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है। करमवीर सिंह अपने भैंसे का स्पर्म बेचकर हर साल 50 लाख रुपए तक की कमाई कर लेते हैं। भैंसा मुर्रा नस्ल के मुर्गे है जो भारत में पाए जाने वाली नस्लों में सबसे बढ़िया नस्ल मानी जाती है।

Home / Ajab Gajab / ये भैंसा, हर साल कमाता है 50 लाख रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो