#International Yoga Day: पद यात्रा निकाल जनता को किया योग के प्रति जागरूक

Azamgarh, Uttar Pradesh, India
#International Yoga Day: पद यात्रा निकाल जनता को किया योग के प्रति जागरूक

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लेकर जिले में तैयारियां जोरों पर

आजमगढ़. तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर जिले में सभी तैयारियां पूरी हो गयी हैं। नगर के विभिन्न स्थानों पर होने वाले योगाभ्यास के लिए सामाजिक संगठनों और योग संस्थाओं ने अपने-अपने तरिके से योग दिवस के सफलता के लिए जन जागरूकता अभियान चला कर लोगों को को योग के महत्व के बारे जानकारी दी।



 
योग दिवस की सफलता के लिए सामाजिक संगठन प्रयास संस्था ने एक दिन पूर्व ढ़ोल नगाड़े के साथ योग जागरण पद यात्रा निकालकर लोगों को जागरूक किया। यह पदयात्रा पुलिस लाइन परेड ग्राउंड से निकलकर नगर के कलेक्ट्रेटी दफ्तर, बड़ादेव, चैक, पुरानी कोतवाली, सब्जी मंडी, कोलघाट रमायन मार्केट, सिविल लाइन होते हुए गांधी तिराहे पर पहुंचकर समाप्त हुई। पदयात्रा में ‘सभी करें योग रहे निरोग’ की आवाज तो बुलंद करते हुए सभी को जागरूक किया। पदयात्रा में भारत स्वाभिमान न्यास, पंतजलि योग समिति आजमगढ़ के सदस्य भी मौजूद रहे। 



READ MORE- yoga-day-news-in-hindi-1605045/" target="_blank">International Yoga Day: विश्व रिकार्ड बनाने को बुद्ध भूमि के लाल महेश ने शुरू किया योग


 
प्रयास के जिलाध्यक्ष रणजीत सिंह ने बताया कि वैश्विक पटल पर भारत की सशक्त उपस्थिति का जीवंत प्रमाण है 21 जून का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस। भारत की संस्कृति से योग का रिश्ता अनादि काल से रहा है। जिसे पूरे विश्व ने माना इसलिए आज पूरा विश्व योग दिवस की तैयारियों में जुटा हुआ हैं। जिलाध्यक्ष ने बताया कि पुलिस लाइन में लगभग सभी प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने सभी से अपील किया कि नगर के पुलिस लाइन प्रांगण में आयोजित योग कार्यक्रम में पहुचंकर कार्यक्रम को सफल बनाये। 





    
योग दिवस को विशेष रंग देने के लिए नारी शक्ति संस्थान द्वारा ’कल आज और कल’ यानि तीन पीढी को एक साथ योग कराया जायेगा। उक्त आशय की जानकारी देते हुए नारी शक्ति संस्थान की सचिव डाॅ. पूनम तिवारी ने बताया कि तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नगर के डीएवी इंटर कालेज में सुबह छह से सात बजे तक तीन पीढ़ी जिसमें सास, बहू और पोती-पोता या मां, बेटी नाती-नातिन को योगाभ्यास कराया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि अगर जो नारी अकेले ही कार्यक्रम में शिरकत करना चाहती है, उनका भी स्वागत है। सचिव डाॅ. पूनम तिवारी ने नारी शक्तियों से अपील किया कि तीन पीढ़ियों के साथ भारी संख्या में पहुंचकर कल आज और कल’ कार्यक्रम को सफल बनाये। 



इस अवसर पर सुनील यादव, डाॅ. हरगोविन्द विश्वकर्मा, अतुल श्रीवास्तव, डाॅ. वीरेन्द्र पाठक, शंभू दयाल सोनकर, रामजन्म मौर्य, रामनयन शर्मा, आशा, रीशू, उषा, अरूण, विवेक, कन्हैया, ऋषिकेश, आदर्श शुक्ला, संतोष विश्वकर्मा, राजीव, डाॅ. रंजना सहित आदि मौजूद रहे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned