पुलिस ने क्यों जारी किए तीन राज्यों के इनामी हार्डकोर नक्सलियों के पोस्टर,पढ़ें पूरी खबर

Bhaneshwar sakure

Publish: Jul, 16 2017 02:55:00 (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
पुलिस ने क्यों जारी किए तीन राज्यों के इनामी हार्डकोर नक्सलियों के पोस्टर,पढ़ें पूरी खबर

तीन राज्यों के हार्डकोर इनामी नक्सली कमांडरों के पोस्टर पुलिस ने जारी किए हैं। 

बालाघाट. तीन राज्यों के हार्डकोर इनामी नक्सली कमांडरों के पोस्टर पुलिस ने जारी किए हैं। इस पोस्टर में उन नक्सलियों के फोटो जारी किए गए हैं, जिनमें मप्र, छग और महाराष्ट्र राज्य की सरकार द्वारा इनाम घोषित किया गया है। पुलिस ने बकायदा फोटो के नीचे नक्सलियों के नामों का उल्लेख भी किया है। ताकि कोई भी ग्रामीण उन्हें देखकर आसानी से पहचान लें। इस पोस्टर को जिले के थाना और चौकियों में चस्पा किया जा रहा है।
सक्रिय हैं नक्सली 
जानकारी के अनुसार मप्र के अलावा छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र राज्य में भी नक्सली सक्रिय है। मौजूदा समय में इन तीनों ही राज्यों में से छग राज्य में नक्सलियों की सक्रियता अधिक है। छग राज्य के राजनांदगांव और कवर्धा कबीरधाम बालाघाट जिले की सीमा से लगा हुआ है। जिसके कारण छग राज्य में घटना को अंजाम देने के बाद नक्सली आसानी से जिले के जंगलों में पनाह ले लेते हैं। ज्यादातर नक्सलियों को ग्रामीण व पुलिस भी नहीं पहचानतें है, जिसके कारण ये नक्सली सादे वर्दी में भी गांवों में भ्रमण कर लेते हैं। इन्हीं नक्सलियों की पहचान कराने के लिए बालाघाट पुलिस ने इनके पोस्टर जारी किए है।
जिले में ये नक्सली है सक्रिय
एसपी अमित सांघी के अनुसार जिले में सम्पत, दीपक, रीता, जमुना और संगीता की सक्रियता अधिक है।  ये नक्सली मलाजखंड दलम, ताडा दलम के सदस्य है।  मौजूदा समय में नक्सली नई विस्तार नीति पर कार्य कर रहे हैं।  जो कि इन हार्डकोर नक्सलियों को भेजकर दलम में ग्रामीणों को शामिल करने के लिए प्रयास करते हैं। इसके लिए नक्सली बकायदा गांव-गांव बैठके लेते हैं। ग्रामीणों को अपनी ओर मोटीवेट करने का कार्य करते हैं। एसपी ने संभावना व्यक्त की है कि ये गुरिल्ला दलम व डिवीजन दलम के साथ कार्य कर रहे हैं। 
पहचान के लिए जारी किया पोस्टर
बालाघाट पुलिस ने हार्डकोर इनामी नक्सली कमांडरों के फोटोयुक्त पोस्टर उनकी पहचान के लिए जारी किए है। ताकि फोटोयुक्त पोस्टर के माध्यम से पुलिस ऐसे कुख्यात नक्सलियों को आसानी से पहचान ले।  पुलिस को लगता है कि अनेक बार नक्सलियों द्वारा सामान्य पहनावा के साथ आवागमन करने की सूचना मिलती है, लेकिन उनकी पहचान नहीं होने के कारण कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाती है। फोटोयुक्त पोस्टर जारी होने से उनकी पहचान आसानी से हो सकेगी।  
जवानों को दी जाएगी जानकारी
एसपी अमित सांघी ने बताया कि जिन पोस्टर में नक्सलियों के नाम हैं उन नक्सलियों के बारे में विस्तृत जानकारी जवानों को भी दी जाएगी। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश भूरिया को अधिकृत किया गया है।  एएसपी आकाश भूरिया जिले के थाना-चौकियों में पहुंचकर इसकी जानकारी देंगे। खासतौर पर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के पुलिस थाना और चौकियां शामिल है। 
पहचान के लिए जारी किए पोस्टर
हार्डकोर नक्सली कमांडरों के फोटोयुक्त पोस्टर जारी किए गए है। ताकि जवानों के साथ-साथ जनता भी ये जान सकें कि कौन-कौन नक्सली कैसा दिखता है। पोस्टर में जिन नक्सलियों के फोटो और नाम है, उन पर तीन राज्यों की सरकार द्वारा इनाम घोषित किया गया है। 
-अमित सांघी, एसपी, बालाघाट

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned