आनंदमï् कार्यक्रम से गरीबों को मिलेगी जरुरत की सामग्री

Prashant Sahare

Publish: Jan, 14 2017 06:38:00 (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
आनंदमï् कार्यक्रम से गरीबों को मिलेगी जरुरत की सामग्री

जीवन में हर कोई व्यक्ति आनंद की अनुभूति करना चाहता है। हर किसी व्यक्ति को अलग-अलग कार्यों में आनंद मिलता है।

बालाघाट. जीवन में हर कोई व्यक्ति आनंद की अनुभूति करना चाहता है। हर किसी व्यक्ति को अलग-अलग कार्यों में आनंद मिलता है। जीवन में आनंद न हो तो व्यक्ति का जीवन नीरस हो जाता है। कोई किसी की मदद करके आनंद प्राप्त करता है तो कोई जीवन में सफलता पाकर। जीवन में आनंद और सफलता के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक लक्ष्य बनाकर चलना चाहिए। तभी वह कामयाब हो सकता है। यह बातें केबिनेट मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने कही। वे शनिवार को आम्बेडकर चौक बालाघाट में नेकी की दीवार आनंदम कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।
आम्बेडकर चौक पर तैयार की गई दीवार
गरीबों को सामग्री उपलब्ध कराने की मंशा से स्थानीय आंबेडकर चौक में नेकी की दीवार तैयार की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा सभी जिलों में इस कार्यक्रम को चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत लोग अपने घरों में उपयोग किए गए सामग्रियों को जो मौजूदा समय में अनुपयोगी हो, उसे इस दीवार में लाकर जमा कर सकते हैं। जो बाद में गरीबों को आवश्यकता अनुसार वितरित कर दी जाएगी।
आनंद के अनुभव के लिए आनंद विभाग का गठन
मंत्री बिसेन ने कहा कि प्रदेश सरकार ने महसूस किया है कि समाज के हर वर्ग को आनंद का अनुभव हो इसके लिए आनंद विभाग का गठन किया है।  समाज के जिस किसी भी व्यक्ति के पास जरूरत से ज्यादा कोई चीज हो तो वह उसे दान कर सकता है। जरूरतमंद व्यक्ति वहां से अपनी आवश्यकता के सामान उठाकर ले जा सकता है। यह व्यवस्था निरंतर चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि 21 जनवरी को बालाघाट में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह करेंगें। 21 जनवरी को लालबर्रा में 4 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से बने कॉलेज भवन और छात्रावास भवन का उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया द्वारा लोकार्पण किया जाएगा। इसी दिन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री  कुसूम महदेले द्वारा ग्राम जाम में रानी अवंती बाई की प्रतिमा का लोकार्पण करेगी।  इसके अलावा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में शुभारंभ अवसर पर कलेक्टर भरत यादव ने आनंदम कार्यक्रम के जानकारी दी। इस व्यवस्था का आगे भी विस्तार किया जाएगा।
 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned