भीमगढ़, राजीव सागर, पुजारीटोला, कालीसरार बांध से एक साथ नहीं छोड़ा जाएगा पानी

Bhaneshwar sakure

Publish: Jun, 20 2017 09:50:00 (IST)

Balaghat, Madhya Pradesh, India
भीमगढ़, राजीव सागर, पुजारीटोला, कालीसरार बांध से एक साथ नहीं छोड़ा जाएगा पानी

बांधों से अतिवृष्टि की स्थिति में पानी छोड़े जाने पर बालाघाट और महाराष्ट्र के गोंदिया व भंडारा जिलों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो जाती है।

बालाघाट. वैनगंगा, बावनथड़ी और बाघ नदी पर बने बांधों से अतिवृष्टि की स्थिति में पानी छोड़े जाने पर बालाघाट और महाराष्ट्र के गोंदिया व भंडारा जिलों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो जाती है। ऐसी स्थिति में बाढ़ पर नियंत्रण रखने के लिए कलेक्टर भरत यादव की उपस्थिति में चार जिलों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सिवनी, बालाघाट, गोंदिया और भंडारा जिले के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में भंडारा के कलेक्टर सुहास दिवसे, गोंदिया के अपर कलेक्टर मंगेश वसंत मोहिते भी मौजूद थे। 
इन क्षेत्रों में पड़ता है प्रभाव
बैठक में बताया गया कि सिवनी जिले में स्थित भीमगढ़ बांध से वैनगंगा नदी में पानी छोड़े जाने पर बालाघाट, गोंदिया और भंडारा जिले के गांव प्रभावित होते है। इसी प्रकार बाघ नदी पर गोंदिया जिले में बने सिरपुर डेम, पुजारीटोला और कालीसरार डेम से पानी छोड़े जाने पर बालाघाट जिले के गांवों में बाढ़ की स्थिति निर्मित होती है। बावनथड़ी नदी पर बने राजीव सागर बांध से पानी छोड़े जाने की स्थिति में भंडारा जिले के गावों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो सकती है। मंडला जिले में स्थित थावर डेम से पानी छोड़े जाने पर बालाघाट जिले में ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है। 
बैठक में यह हुआ निर्णय
बैठक में तय किया गया सिवनी जिले में वैनगंगा नदी पर बने भीमगढ़ बांध और बालाघाट जिले में बावनथड़ी नदी पर राजीव सागर बांध व गोंदिया जिले में बाघ नदी पर बने सिरपुर, पुजारीटोला व कालीसरार बांध से नदियों में एक साथ पानी नहीं छोड़ा जाएगा। एक बांध से पानी छोड़े जाने पर उसी समय दूसरे बांध से पानी नहीं छोड़ा जाएगा। बांधों से पानी समन्वय बनाकर छोड़ा जाएगा। बाघ नदी पर महाराष्ट्र में बने सिरपुर, पुजारीटोला और कालीसरार बांध से वर्षा के दिनों में नियंत्रित रूप से पानी छोड़ा जाता रहेगा। जिससे वैनगंगा नदी में बाढ़ की स्थिति न हो। बांध से गेट खोले जाने की सूचना आगे वाले जिलों के कलेक्टर को दी जाएगी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned