पुलिस को भरोसा तीसरी नजर के पहरे में इस जिले की सुरक्षा व्यवस्था

Balod, Chhattisgarh, India
पुलिस को भरोसा तीसरी नजर के पहरे में इस जिले की सुरक्षा व्यवस्था

जिलेभर के बड़े शहरों की सुरक्षा पुख्ता करने नई पहल करने जा रही है। इसके लिए तीसरी आंख से निगरानी रखने सात कैमरे लगाने की बड़ी योजना बनाई गई है।

बालोद.जिला पुलिस और प्रशासन ने जिला मुख्यालय सहित जिलेभर के बड़े शहरों की सुरक्षा पुख्ता करने नई पहल करने जा रही है। इसके लिए तीसरी आंख से निगरानी रखने सात कैमरे लगाने की बड़ी योजना बनाई गई है। इस पर काम भी शुरू कर दिया गया है।

24 घंटे चलेंगे कैमरा
पुलिस विभाग द्वारा खनिज न्यास निधि के माध्यम से सबसे पहले जिला मुख्यालय के चौक-चौराहों व बस स्टैंड में सीसी टीवी कैमरे लगाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। ये कैमरा 24 घंटे चलेंगे। इससे अपराधिक गतिविधियां, असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के साथ माओवादियों पर खास निगरानी की जाएगी। लगाए सीसी टीवी कैमरे हाई पावर के हैं जो काफी दूर तक कवर करेगा। साथ ही अपने स्थान पर ही चारों ओर घूमेगा ताकि सभी तरफ  की गतिविधियों की निगरानी रखी जा सके।

सीधे पुलिस कंट्रोल रूम से निगरानी
गतिविधियों की निगरानी में लगे सीसी टीवी कैमरा के लिए पुलिस कंट्रोल रूम को इसका सेंटर बनाया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जेआर ठाकुर ने बताया प्रथम चरण में जिला मुख्यालय के 7 जगहों पर सीसीटीवी लगाने चिन्हांकित किया गया है। साथ ही दल्लीराजहरा के दो स्थानों का चयन किया गया है। प्रथम चरण में खनिज न्यास निधि से 7 लाख रुपए की राशि जारी हुई है जिसका यह सिस्टम लगा रहे हैं।

अपराधियों को ढूंढने, असामाजिक काम रोकने में मिलेगी सहायता
एएसपी जेआर ठाकुर ने बताया सीसी टीवी लगने से अपराधियों पर नजर रखने से अपराध भी कम होंगे। बस स्टैंड में भी 4 सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। यहां अक्सर भीड़-भाड़ ज्यादा रहती है। पाकेटमारी, चोरी, छेडख़ानी की घटना, मारपीट आदि की शिकायतें ज्यादा आती हैं। इन सभी मामले को रोकने सीसी टीवी कैमरे काफी कारगर साबित होंगे।

यहां लगाया जाएगा कैमरा
एएसपी ने बताया चयनित जगहों पर सीसी टीवी कैमरे लगने के बाद एक साथ ट्रैफिक सिग्नल को भी चालू किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक प्रथम चरण में बस स्टैंड, दल्ली चौक, मधुचौक, पांडेपारा, झलमला व दल्लीराजहरा के दो जगहों पर सीसी टीवी कैमरा लगाने की योजना है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned