केआईए तक मेट्रो चलाने की अनुमति

Shankar Sharma

Publish: Jan, 13 2017 11:47:00 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
केआईए तक मेट्रो चलाने की अनुमति

केंद्र सरकार ने केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को मेट्रो नेटवर्क से जोडऩे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। करीब छह हजार करोड़ रुपए की लागत वाली इस योजना का खर्च केंद्र और राज्य सरकार बराबरी से वहन करेंगी

बेंगलूरु. केंद्र सरकार ने केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को मेट्रो नेटवर्क से जोडऩे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। करीब छह हजार करोड़ रुपए की लागत वाली इस योजना का खर्च केंद्र और राज्य सरकार बराबरी से वहन करेंगी।

बेंगलूरु विकास मंत्री के. जे. जार्ज ने शुक्रवार को यहां विधान सौधा में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा के साथ इस सिलसिले में चर्चा की। जार्ज और सिन्हा ने केआईए के संभावित रूटों सहित इस परियोजनासे जुड़े अन्य मुद्दों पर चर्चा की। जार्ज ने कहा कि जंयत सिन्हा ने इस परियोजना पर खुशी जताई है। इसे केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त आर्थिक सहयोग से पूरा किया जाएगा। एयरपोर्ट को मेट्रो नेटवर्क से जोडऩे के रास्ते में आने वाली तमाम रूकावटों को दूर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के उपक्रम राइट्स ने इस करीब 30 किलोमीटर लंबे खंड के लिए नौ संभावित मार्गों की पहचान की है।

इनमें सबसे छोटा रूट 25.9 किमी का नागवारा से कन्नूर और बागलूर होकर केआईए तक जाता है। अंतिम रूट तय करने के लिए नागरिकों से भी सुझाव लिए जाएंगे। रूट तय होने के बाद सरकार को इसका अंतिम प्रस्ताव भेजा जाएगा और काम की लागत पर अंतिम फैसला किया जाएगा।

उपनगरीय रेल सेवा
जार्ज ने कहा कि केंद्र सरकार ने उप नगरीय रेल सेवा के लिए भी फंड उपलब्ध कराने को सहमति दी है। इस पर  करीब 360 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बेंगलूरु से कोलार, तुमकूरु, रामनगर, होसूर और अन्य शहरों के लिए उपनगरीय ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेन बेंगलूरु के उपनगरीय स्टेशनों यशवंतपुर, चिकबाणावार, बागलगुंटे, नेलमंगल, यलहंका, के.आर.पुरम, छावनी स्टेशन, बैयप्पनहल्ली, वाइट फील्ड, बाणसवाड़ी, केंगेरी, बापूजी नगर, जालाहल्ली, हेज्जाला, बिड़दी पर ठहरेंगी।

इस अवसर पर शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव महेंद्र जैन, बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम नियमित के प्रबंध निदेशक प्रदीपसिंह खरोला, बेंगलूरु विकास प्राधिकरण के आयुक्त राजकुमार खत्री और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned