बस अड्डों पर मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं: मुख्यमंत्री

Mukesh Sharma

Publish: Feb, 16 2017 09:07:00 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
बस अड्डों पर मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं: मुख्यमंत्री

शहर के सभी बस अड्डे आधुनिक बनेंगे। प्रदेश सरकार ने गत वर्ष 50 करोड़ रुपए आवंटित किए और इस वर्ष के

बेंगलूरु।शहर के सभी बस अड्डे आधुनिक बनेंगे। प्रदेश सरकार ने गत वर्ष 50 करोड़ रुपए आवंटित किए और इस वर्ष के बजट में भी प्रावधान  किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सिद्धरामैय्या ने बुधवार को होसकोटे में बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएटमटीसी) के बस अड्डे का उदघाटन करने के बाद पत्रकारों से कहा कि सार्वजनिक परिवहन की सुविधाओं के विस्तार के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। बेंगलूरु में मेट्रो का विस्तार करने के साथ ही प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में बस सेवा भी बढ़ाईजा रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अप्रेल तक निगम के बेड़े में 1650 बसें शामिल की जाएंगी। वर्ष-2018 तक तीनों निगम में 4 हजार बस शामिल करने की योजना है।  उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में सिटी बस सेवा का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए निगम की कुछ पुरानी और नईबसें मिलाकर अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 2 हजार बसें चलाई जाएंगी।
यातायात जाम से मिलेगी निजात

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में यातायात जाम की समस्या के समाधान के लिए सरकार कईप्रयास कर रही है। मेट्रो का विस्तार, फ्लाई ओवर, अंडरपास और वैकल्पिक मार्ग निर्माण से जाम मुक्त यातायात की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि बसों में स्मार्ट कार्ड लागू करने की प्रक्रिया मार्च के प्रथम सप्ताह में शुरू होगी और परिक्षणके बाद इसे सभी रुटों पर लागू किया जाएगा।

बस अड्डों पर खर्च होंगे 50 करोड़

    बीएमटीसी बस अड्डे को आधुनिक बनाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार ने गत वर्ष 50 करोड़ रुपए के खर्च से कई सुविधाओं का विस्तार किया था। शेष बस अड्डों पर भी 50 करोड़ रुपए के खर्च सेस्वच्छ पानी, आरामदायक बैंच, पार्किंग, वाई-फाई जैसी सुविधाएं  उपलब्ध कराई जाएंगी।

बीस करोड़ से बनेगा बस स्टैंड

होसकोटे बस अड्डे का निर्माण 20 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा और यह 18 महीने में बनकर तैयार होगा। इस बस अड्डे पर अधिकारियों, कर्मचारियों, चालकों, परिचालकों को आराम करने के लिए कमरे, वर्षा जल संरक्षण के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, महिला प्रतीक्षालय होगा।आधुनिक बस टर्मिनल्स बनाए जाएंगे। यहां से 87 रूटों पर 198 शेड्यूल के तहत बसें 1437 ट्रिपलगा रही हैं। इस अवसर पर परिवहन मंत्री आर.रामलिंगा रेड्डी, होसकोटे के विधायक नागराजू, पीडब्ल्यूजी मंत्री महादेवप्पा, कृषि मंत्री कृष्णेबैरे गौड़ा, निगम के चेयरमैन एम.नागराजू यादव, प्रबंध निदेशक डॉ. एकरूप कौर पार्षद, विधायक व अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned