आरटीआई के लिए शीघ्र आनलाइन आवेदन

Mukesh Sharma

Publish: Feb, 16 2017 09:44:00 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
आरटीआई के लिए शीघ्र आनलाइन आवेदन

।राज्य सूचना का अधिकार आयोग के आयुक्त शंकर आर पाटील ने कहा कि सूचना का अधिकार कानून के तहत आन

हुब्बल्ली।राज्य सूचना का अधिकार आयोग के आयुक्त शंकर आर पाटील ने कहा कि सूचना का अधिकार कानून के तहत आनलाइन के जरिए आवेदन स्वीकार कर जानकारी उपलब्ध करने के बारे में राज्य स्तर पर विचार किया जा रहा है।

शहर में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए पाटील ने कहा कि जनता को सूचना उपलब्ध करने की दिशा में सरकार के हर एक विभाग में एक-एक अलग वेबसाइट देने के बारे में चर्चा की जा रही है। इसी में जनता की शिकायतों को स्वीकार कर वहीं जानकारी देने की व्यवस्था लागू की जाएगी। आनलाइन आवेदन स्वीकार पध्दति सरल मार्ग है, जिससे त्वरित तौर जानकारी देने में भी सुविधा होगी।

राज्य सूचना का अधिकार कानून के तहत सौंपे गई हजारों आवेदनों में से तीस हजार मामले अभी भी बकाया हैं। आरडीपीआर, राजस्व विभाग, बीबीएमपी, महानगर निगम, भू मापन विभाग से संबंधित अधिक आवेदन आते हैं। सभी विभागों के उच्चस्तरीय तथा पीआईओ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। साथही राज्य के विभिन्न जिलों का दौरा कर सूचना का अधिकार कानून के बारे में जागृति एवं आवेदन स्वीर किए जा रहे हैं। पंचायत राज व्यवस्था में कई आवेदन निस्तारण नहीं होने से बकाया हैं, इस बारे में सूचना प्राप्त की गई है। एससे संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देशदिए गए हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned