पर्यावरण समस्या समाधान पर करें विचार

Mukesh Sharma

Publish: Feb, 16 2017 09:39:00 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
पर्यावरण समस्या समाधान पर करें विचार

पर्यावरणविद डॉ. प्रकाश भट् ने कहा है कि पर्यावरण की समस्या के समाधान में अपना योगदान क्या है इस बात पर हमें

धारवाड़।पर्यावरणविद डॉ. प्रकाश भट् ने कहा है कि पर्यावरण की समस्या के समाधान में अपना योगदान क्या है इस बात पर हमें रोजाना विचार करने की आवश्यकता है। डॉ. भट् धारवाड़ में बुधवार को सुस्थिर अभिवृद्दी वेदिके की ओर से आगामी अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण फिल्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित साइकिल रैली को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि वैश्विक तापमान, जल स्रोतों में प्रदूषण, कचरा निस्तारण की समस्या, ध्वनी प्रदूषण आदि समस्याओं से हम रोजाना जूझ रहे हैं। हमें इन समस्याओं को और अधिक बढऩे से रोकने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है।
 
मुझ से पर्यावरण को किसी प्रकार का धक्का ना पहुंचे, मेरी जीवन शैली कैसे बदल सकी है आदि के बारे में जागरूकता सभी लोगों में पैदा होगी तो पर्यावरण प्रदूषण की अतिरिक्त समस्याओं का समाधान किया जा सकता है।

डॉ भट् ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर हर व्यक्ति में जागृति पैदा करने का कार्य होना चाहिए। इसके लिए साइकिल रैली एक उत्तम माध्यम है। साइकिल चलाना हमारे तथा पर्यावरण दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।   नेचर रिसर्च सेंटर के अध्यक्ष पी.वी. हिरेमठ ने कहा कि यह साइकिल रैली आगामी पर्यावरण फिल्मोत्सव के बारे में लोगों को जागृत करने के लिए आयोजित की गई है। इस रैली में भाग लेने वाले सभी स्कूल व कालेजों के विद्यार्थी, साइकिल सवारों को इसी उत्साह के साथ 18   तथा 19 फरवरी को होने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण फिल्मोत्सव में भाग लेना चाहिए।

साइकिल रैली में सुहास हंचिनमनी के नेतृत्व वाले धारवाड़ साइक्लिंग ग्रुप, आनंद सिंह मोकाशी के नेतृत्व वाली हुब्बल्ली बाइसिकल टीम, बालचंद्र डंगनवर नेतृत्व के ग्रो ग्रीन पेडलर्स टीम तथा बाल बळग स्कूल विद्यार्थियों के सौ से अधिक साइकिल सवारों ने इस रैली में भाग लिया।   

साइकिल रैली कर्नाटक कालेज परिसर से शुरू होकर, आकाशवाणी रोड, ओल्ड डीएसपी सर्कल, विवेकानंद सर्कल, आलूर वेंकटराव सर्कल, कालेज रोड से गुजरते हुए फिर से केसीडी सर्कल पहुंची। नेचर रिसर्च सेंटर के सदस्य चन्द्रशेखर बैरप्पनवर, प्रकाश गौडर, असलमजहां अब्बिहाळ, शिवाजी सूर्यवंशी आदि खुले जीप में रैली का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम की संचालक ओटिली अनेबन ने भी साइकिल रैली में भाग लिया। डॉ. संजीव कुलकर्णी, अनिल अल्दोल्ली, वादिराज निंबरगी, वीरण्णा पत्तार आदि मौजूद थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned