गड्ढामुक्त के लिए शासन ने तय किया यह अंतिम दिन 

Bareilly, Uttar Pradesh, India
गड्ढामुक्त के लिए शासन ने तय किया यह अंतिम दिन 

मण्डल में 4500 किमी सड़क हुई गड्डा मुक्तnew dateline 30 june is for fire pit road in up bareilly news in hindi

बरेली। सड़कों को गड्ढामुक्त करने की मियाद 15 जून को समाप्त हो चुकी है। इस दौरान सभी सड़कें गड्ढामुक्त नहीं हो पाई है। अब शासन द्वारा इसकी अवधी 30 जून कर दी गयी है। मण्डल में गड्ढामुक्त सड़क योजना के तहत अब तक लगभग 4500 किमी सड़कें गड्ढामुक्त की जा चुकी है। कमिश्नर डा पीवी जगनमोहन द्वारा गड्ढामुक्त सड़क योजना की समीक्षा की गई। गड्ढामुक्त सड़कों में सबसे ज्यादा पीडब्लूडी द्वारा मण्डल में 4200 किमी सड़कें गड्डामुक्त की गई हैं। विभिन्न विभागों-गन्ना, मंडी परिषद, नगर निगम, जिला पंचायत द्वारा 300 किमी सड़कें गड्ढामुक्त की जा चुकी है। पीडब्लूडी के अभियंता ने बताया कि अवशेष सड़कों को मुक्त किया जा रहा है तथा शासन द्वारा भी इसकी अवधि 30 जून तक बढ़ा दी गई है। कमिश्नर डा पीवी जगनमोहन ने पीडब्लूडी को निर्देशित किया कि जनपदों के जिलाधिकारी के माध्यम से विधानसभावार गड्ढामुक्त करायी गई सड़कों की सूची संबंधित विधायकगणों को उपलब्ध करा दें।

सिंचाई विभाग को धन आवंटित 

बैठक में बताया गया कि मण्डी परिषद को गड्डा मुक्त हेतु 37.85 करोड़ रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। परिषद ने 154 किमी सड़के गड्ढामुक्त कर भी दी हैं शेष कार्य चल रहा है। जिला पंचायत राज्य वित्त आयोग की धनराशि से गड्ढामुक्त कार्य करा रहा है। बरेली में 27 किमी सड़कें पंचायत द्वारा गड्ढामुक्त की जा चुकी हैं। सिंचाई विभाग को प्रथम किस्त में 33 लाख रुपए की धनराशि अवमुक्त हो चुके हैं। नहर विभाग फरीदपुर शाखा एवं शाही रजवाहा की सड़के गड्ढामुक्त होगी जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया की जा रही है। गन्ना विभाग द्वारा मण्डल में 48 किमी सड़के गड्डा मुक्त की जा चुकी हैं। 

इनपर बारिश के बाद काम 

मुख्य अभियंता पीडब्लूडी ने बताया सड़कों को तीन श्रेणी में रखा गया है गड्ढामुक्त के लिए पैचवर्क, सड़कों का रिनूवल व स्पेशल रिपेयर्स के कार्य है। वर्तमान में पैचवर्क कार्य को किया गया है। रिन्यूवल व स्पेशल रिपेयर्स के कार्य बड़े हैं इन्हें बरसात के बाद किया जायेगा। कमिश्नर ने कहा कि सड़कों की गुणवत्ता मानक के अनुरूप सुनिश्चित हो। बरेली जनपद में 1200 किमी से अधिक सड़कें गड्ढामुक्त की जा चुकी हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned