पॉलीथिन के खिलाफ बरेली मंडल बनाएगा देश में नया इतिहास, जानिए क्या होगा

Bhanu Pratap

Publish: Jul, 18 2017 08:59:00 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
पॉलीथिन के खिलाफ बरेली मंडल बनाएगा देश में नया इतिहास, जानिए क्या होगा

बरेली मण्डल में अब पॉलीथीन छोड़ो अभियान की शुरुआत होने जा रही है। कमिश्नर के आदेश पर 9 अगस्त से ये अभियान पूरे मण्डल में शुरू होगा।

बरेली। भारत छोड़ो अभियान की तर्ज पर मण्डल में अब पॉलीथीन छोड़ो अभियान की शुरुआत होने जा रही है। कमिश्नर के आदेश पर 9 अगस्त से ये अभियान पूरे मण्डल में शुरू होगा। इस बार खासतौर पर प्लास्टिक बैग के निर्माता और थोक विक्रेताओं पर कार्रवाई की जाएगी। पकड़े जाने पर एफआईआर और रजिस्ट्रेशन कैंसल करने की कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही बरेली मंडल पूरे देश में एक नया इतिहास लिख देगा।

 
जड़ पर प्रहार करेंगे
मंडलायुक्त डॉ. पीवी जगनमोहन ने मण्डल के जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्लास्टिक बैग्स को प्रतिबंधित किये जाने के संबंध में समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि इससे पूर्व भी जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए हैं, लेकिन अबकी बार समस्या की जड़ पर प्रहार करना है। निर्माता और थोक विक्रेताओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाकर प्लास्टिक के प्रयोग को हतोत्साहित करना है।

 
बदायूं में ये हुई कार्रवाई
इस संबंध में जिलाधिकारी बदायूं अनीता श्रीवास्तव ने बताया कि बदायूं जिले में 21 कुन्तल प्लास्टिक की थैलियॉ जब्त की गयी हैं।र 20600 रुप. का जुर्माना वसूला गया है। साथ ही लोगों की अवेयरनेस के लिए रैलियॉ निकाली गयी है। छापेमारी के लिए छह टीमों का गठन किया गया है, जिसमें पुलिस के अधिकारी भी सम्मिलित हैं।

 
 शाहजहांपुर में 34 विक्रेता चिह्नित
जिलाधिकारी शाहजहॉपुर नरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि उनके यहॉ एफआईआर दर्ज कराने की कार्यवाही नहीं हुई है। इसके इतर कुल 34 थोक विक्रेता चिन्हित किये गए, जिनमें से कुछ के रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने की कार्यवाही की गयी है।

 
पीलीभीत में 12 किलो प्लास्टिग बैक जब्त
मुख्य विकास अधिकारी पीलीभीत ने बताया कि उनके यहॉ 125 किलो प्लास्टिक बैग्स जब्त किये गए हैं। 16 थोक विक्रेता चिन्हित किये गए हैं जिन्हें चेतावनी जारी की गयी है कि पुनः प्राप्त होने पर रजिस्ट्रेशन कैंसल की कार्यवाही की जायेगी।


डीएम बरेली ने क्या कहा
जिलाधिकारी बरेली  आर. विक्रम सिंह द्वारा सुझाव दिया गया कि मैरिज हालों में बड़ी मात्रा में प्लास्टिक ग्लास/दोने/चम्मच आदि का प्रयोग किया जाता है। उन्हें भी चेतावनी जारी की जाये और अगर पुनः पकड़ा जाये तो लाइसेंस कैंसिल की कार्यवाही की जाये।

 
जीरो टॉलरेन्स की नीति
मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि अभी तक हमने समझाने और जागरूक करने की कार्यवाही की है।  अब प्लास्टिक बैग्स निर्माताओं और थोक विकेताओं के खिलाफ एफआईआर और रजिस्ट्रेशन कैंसिलेशन की कार्यवाही अमल में लायी जाये। प्लास्टिक के विरुद्ध जीरो टॉलरेन्स की नीति अपनायी जाये। 9 अगस्त से भारत छोड़ो अभियान की तर्ज पर प्लास्टिक छोड़ो अभियान चलाया जाये।

 
क्लब करेंगे ये काम
वीडियो कॉन्फ्रेंस में रोटरी, लॉयंस और इनरव्हील क्लब के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग देने का आश्वासन दिया। बताया कि 1 से 15 अगस्त तक उनके नेतृत्व में स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता रैलियॉ निकाली जायेंगी।

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned