एसिड अटैक की घटनाएं रोकने को योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Mukesh Kumar

Publish: Apr, 21 2017 01:46:00 (IST)

Bareilly, Uttar Pradesh, India
एसिड अटैक की घटनाएं रोकने को योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

तेजाब बिक्री के लिए शासन ने गाइडलाइन बनाई है जिसका पालन विक्रेता को हर हाल में करना होगा।

बरेली। 'एंटी रोमिया' अभियान के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार ने एसिड अटैक की घटनाओं को रोकने के लिए तेजाब की बिक्री करने वालों पर शिकंजा कसा है। तेजाब बिक्री के लिए शासन ने गाइडलाइन बनाई है जिसका पालन विक्रेता को हर हाल में करना होगा। ऐसा न करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रजिस्टर में दर्ज होगा ग्राहक का नाम
जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि शासन के आदेशानुसार तेजाब बिक्री के संबंध में कुछ निर्देश लागू किए गए हैं। जिसके तहत तेजाब विक्रेता को एक रजिस्टर रखना होना। जिसमें क्रय करने वाले व्यक्ति का पूर्ण विवरण, उसका नाम एवं पता क्रय करने की मात्रा एवं प्रयोजन का उल्लेख किया जाएगा। उक्त विवरण का उल्लेख किए बिना किसी भी व्यक्ति को किसी भी दशा में तेजाब का विक्रय नहीं किया जाएगा।

तेजाब बिक्री की रिपोर्ट देनी होगी
जिलाधिकारी ने कहा कि विक्रेताओं को तेजाब खरीदने वाले ग्राहक का फोटो पहचान पत्र के कॉपी भी लेनी होगी। यही नहीं तेजाब के विक्रेता को 15 दिन के भीतर तेजाब के स्टाक की रिपोर्ट संबंधित उपजिलाधिकारी के समक्ष अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करनी होगी। ऐसा नहीं करने पर उक्त विक्रेता पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं नाबालिग को किसी भी दशा में तेजाब की बिक्री नहीं की जाएगी।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned