बालों की समस्या के समाधान के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें 

Vikas Gupta

Publish: Feb, 13 2017 09:48:00 (IST)

Beauty
बालों की समस्या के समाधान के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें 

इस ट्रीटमेंट के सकारात्मक परिणाम पाने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। जानते हैं हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कौन-कौनसी सावधानी बरतनी चाहिए-

गंजेपन के इलाज के लिए लोग हेयर ट्रांसप्लांट करा रहे हैं। अक्सर ट्रीटमेंट के बाद बालों का गिरना, संक्रमण, स्कैल्प पर सूजन या कई बार पस निकलने जैसी परेशानियां बढ़ जाती हैं। इसका कारण सही तरह से बालों की देखभाल और डॉक्टरी सलाह फॉलो न करना है। इस ट्रीटमेंट के सकारात्मक परिणाम पाने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। जानते हैं हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कौन-कौनसी सावधानी बरतनी चाहिए-

सर्जरी के बाद प्रभावित हिस्से की रिकवरी : ट्रांसप्लांट के बाद अगले दो दिन तक प्रभावित हिस्से को छुएं नहीं और न ही कैप या कुछ भी सिर पर पहनें ताकि घाव भर सके। साथ ही एक हफ्ते तक हेलमेट पहनने की मनाही होती है।

ताकि निशान न रहें : ट्रीटमेंट के बाद ग्राफ्टेड स्किन की देखभाल न हो तो निशान पडऩे की आशंका रहती है। ऐसे में कुछ हफ्तों तक मरीज को स्कैल्प पर ऑइंटमेंट या लोशन लगाने के लिए देते हैं। इसे बेहद हल्के हाथ से लगाएं, दबाव न दें। यह सर्जरी की जल्दी रिकवरी में भी मदद करते हैं।  

एक करवट सोएं: सही पोजीशन में सोना घाव को जल्दी भरने के साथ सूजन और ब्लीडिंग की दिक्कत से दूर रखेगा। विशेषज्ञ के बताए अनुसार सिर के जिस तरफ सर्जरी हुई हो उसके विपरीत तरफ करवट लेकर सोना चाहिए।

खुद से डॉक्टर न बनें: एहतियात बरतने के बावजूद कई बार रोगी प्रभावित हिस्से में सूजन, दर्द या असहज महसूस कर सकता है जो आमतौर पर स्वत: ठीक हो जाता है। अगर ऐसा बार-बार हो रहा है तो नजरअंदाज न करें व डॉक्टर को दिखाएं। खुद पेनकिलर न लें वरना दिक्कत बढ़ सकती है।

पसीना न बहाएं: हेयर ट्रांसप्लांट के कुछ दिनों बाद तक शारीरिक गतिविधि ज्यादा नहीं करें और न ही धूप में निकलें। इस कारण पसीना आ सकता है जो नमी के रूप में घाव के आसपास संक्रमण कर सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned