डैंड्रफ से चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Rahul Mishra

Publish: Nov, 29 2016 01:36:00 (IST)

Beauty
डैंड्रफ से चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और सर्दियों में डेंड्रफ होना एक आम समस्या है ! सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है जिस कारण हमें डेंड्रफ की शिकायत होती है..

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और सर्दियों में डेंड्रफ होना एक आम समस्या है ! सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है जिस कारण हमें डेंड्रफ की शिकायत होती है ! इसके साथ साथ धुल मिटटी और पोष्टिक आहार ना लेने के कारण भी डेंड्रफ हो जाती है !

तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही असरदार घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी डेंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं !

ऑलिव ऑयल


रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म कर सिर की मालिश करें और सुबह उठकर एक चम्मच निम्बू सिर पर लगाएं ! 15 मिनट बाद शैम्पू से सिर धो लें, धीरे धीरे आपकी डेंड्रफ कम होने लगेगी !

नारियल तेल

Image result for नारियल तेल
रात को सोने से पहले नारियल तेल से अपने सिर की मालिश करें हलके गर्म पानी में टॉवल को भिगोकर उसे सिर पर लपेट लें और सुबह सिर धो लें ! ऐसा करने से डेंड्रफ धीरे धीरे कम होने लगेगी !

एप्पल साइडर विनेगर

vinegar
एक कप पानी लें और उसमे 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर उससे सिर की मालिश करें, ऐसा करने से डेंड्रफ से छुटकारा मिलेगा !

नीम


एक गिलास गर्म पानी में 15-20 नीम की पत्तियों को डालकर रात भर भीगने दें और सुबह उठकर पत्तियां निकालकर उसका पेस्ट बनाकर उसे सिर पर लगाएं !

चायपत्ती

Image result for चायपत्ती
पहले एक कम पानी लें और उसमे एक चम्मच चायपत्ती डालकर उसे उबालें ! अब इसमें 4-4 चम्मच निम्बू पानी, कॉफ़ी, एक अंडा और एक चम्मच हीना पाउडर मिला लें और इसे अपने सिर पर लगाएं ! इसके आधा घंटे बाद सिर धो लें !

फल और सलाद

Image result for फल और सलाद
डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपने आहार में फल, सलाद, स्प्राउट्स और दही प्रतिदिन खाएं ! इससे बालों को मजबूती मिलेगी और डेंड्रफ से छुटकारा मिलेगा !

पानी

Image result for पानी
त्वचा के रूखेपन के कारण डेंड्रफ होती है तो इस रूखेपन को दूर करने के लिए दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूर पियें !

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned