मानसून के मौसम में बालों और त्वचा की ऐसे करें देखभाल

Vikas Gupta

Publish: Jun, 17 2017 05:59:00 (IST)

Beauty
मानसून के मौसम में बालों और त्वचा की ऐसे करें देखभाल

आप फेस वाइप्स से अपना चेहरा साफ कर जहां ताजगी महसूस कर सकती हैं, वहीं हफ्ते में दो या तीन बार बालों को धोने से बेहतर महसूस करेंगी।

मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है और इस मौसम में आपको ताजगी महसूस करने और बालों की देखभाल करने को लेकर दिक्कत महसूस होती है। आप फेस वाइप्स से अपना चेहरा साफ कर जहां ताजगी महसूस कर सकती हैं, वहीं हफ्ते में दो या तीन बार बालों को धोने से बेहतर महसूस करेंगी।

जानें बारिश के मौसम में त्वचा और बलों की देखभाल के संबंध में इन तरीको के बारे में... 

त्वचा में प्राकृतिक चमक व नमी बरकरार रखने के लिए सभी को पानी खूब पीना चाहिए। आप रोज टी का सेवन भी कर सकती हैं, जो आपके शरीर में नमी बरकरार रखने के साथ ही त्वचा में चमक बनाए रखेगा।

हमेशा अपने साथ फेस वाइप्स जरूर रखें। नियमित अंतराल पर इससे चेहरा पोंछने से आपका चेहरा साफ रहेगा और आपको ताजगी भी महसूस होगा।

बरसात के मौसम के दौरान त्वचा के रोम छिद्रों का खुला रहना बेहद जरूरी है, ज्यादा मेकअप के इस्तेमाल से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा सांस नहीं ले पाती, जिससे मुंहासे भी हो सकते हैं, इसलिए इस मौसम में कम से कम मेकअप करें।

मानसून में अधिकांश लोग तले हुए भोजन जैसे पकौड़े आदि खाना पसंद करते हैं। इस मौसम में दाग-धब्बे रहित चेहरे के लिए कम मात्रा में ही इनका सेवन करें और पानी खूब पीएं।

मानसून के दौरान सिर में खुजली होना, बालों में रूसी पडऩा आम समस्या है, इसलिए सौम्य एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें, जो बालों को नमी भी प्रदान करता है, पिरोक्टोन ओलेमाइन और विटामिन बी-5 युक्त बालों के उत्पाद ज्यादा बेहतर साबित होंगे। हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार बाल धुलें और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए स्कैल्प को सूखा रखें।

ज्यादा हेयर स्टाइलिंग उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। हेयर ड्रॉयर या स्ट्रेटनर का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करें, क्योंकि इससे आपके स्कैल्प से मॉइश्चराइजर निकल जाता है और बाल उलझे और बेजान मालूम पडऩे लगते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned