बारिश ने किया स्किन का बुरा हाल, ये उपाय देंगे राहत

Divya Singhal

Publish: Aug, 18 2015 10:42:00 (IST)

Beauty
 बारिश ने किया स्किन का बुरा हाल, ये उपाय देंगे राहत

मानसून में स्किन संबंधी बहुत सी समस्याएं मसलन फोड़े-फूंसी, पिंपल, दाद, खुजली आदि पैदा हो जाती है

बारिश का मौसम वैसे तो सबको पसंद होता है, लेकिन इस मौसम में आपको कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं भी होने लगती है। मानसून में स्किन संबंधी बहुत सी समस्याएं मसलन फोड़े-फूंसी, पिंपल, दाद, खुजली आदि पैदा हो जाती है। ऎसे में मानसून के दौरान स्किन की स्पेशल केयर करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं इनसे बचाव के उपाय-

monsoon-clothes-5-55c7913beeaf1_l.jpg" border="0">

फंगल इंफेक्शन से बचें
बारिश के मौसम में फंगल इंफेक्शन बहुत जल्दी फैलता है, इसलिए गीले कपड़ों और जूतों को ज्यादा देर तक ना पहन के रखें। एंटी फंगल साबुन का इस्तेमाल करें। जोड़ों में एंटी फंगल पाउडर लगाएं।

चिपचिपी स्किन
चिपचिपी स्किन से छुटकारा पाने के लिए चंदन पाउडर में रोज-वाटर (गुलाब जल) मिला लें और इसे गर्दन और हाथों पर लगाएं। इसके अलावा आप जीरा पाउडर में नारियल का तेल मिलाकर भी गर्दन और आस-पास के हिस्सों पर लगा सकती हैं। इससे स्कीन की चिपचिपाहट खत्म हो जाती है।



दो बार नहाएं
इस मौसम में नमी बहुत होती है, इसलिए दिन में 2 बार साबुन लगाकर जरूर नहाएं। जिससे शरीर पर गंदगी नहीं जमेगी और स्किन फ्रेश रहेगी। स्किन की नमी बचाने के लिए खुशबूदार साबून का प्रयोग करने से बचें। इसकी जगह नॉन सोपी क्लींजर का इस्तेमाल करें। इससे रोम छिद्रों की डीप क्लींजिंग होती है।

फेस स्क्रब
बारिश के मौसम में फेस पर गंदगी जम जाती है। अपनी डेड स्किन को हटाने के लिए हफ्ते में 2 बार स्क्रब करें। इससे आपकी स्किन खुलकर सांस ले पाएगी। इसके अलावा स्किन की टोनिंग करें। इसके लिए एक चम्मच दूध में 4 बूंदें चमेली के तेल की मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। इससे स्किन अच्छी हो जाती है।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned