सुगंध से आपकी सेहत बनी रहेगी चुस्त और दुरुस्त

Vikas Gupta

Publish: Apr, 16 2017 10:22:00 (IST)

Beauty
सुगंध से आपकी सेहत बनी रहेगी चुस्त और दुरुस्त

सुगंध की शरण लें तो आपकी थकान, स्ट्रेस, टेंशन सब छूमंतर हो जाएंगे और मूड भी फिट रहेगा। इस काम में एसेंशियल ऑयल आपके मददगार होंगे। आइए जानते हैं कुछ कारगर उपाय - 

गर्मी के मौसम में सूरज का कहर, चिलचिलाती गर्मी, पसीना, घमौरियां और ऊपर से भागदौड़!  उफ! दिमाग भन्ना जाता है और मूड अपसेट हो जाता है। ऐसे में सुगंध की शरण लें तो आपकी थकान, स्ट्रेस, टेंशन सब छूमंतर हो जाएंगे और मूड भी फिट रहेगा। इस काम में एसेंशियल ऑयल आपके मददगार होंगे। आइए जानते हैं कुछ कारगर उपाय - 

जब आपका मूड ऑफ हो और दिमाग में निगेटिव खयाल ज्यादा आ रहे हों तो नहाने के पानी में गुलाब और चंदन ऑयल की कुछ बूंदें टपका लें और शांतमन से स्नान करें। सुविधा हो तो इस दौरान हल्का म्यूजिक भी चला लें।

आप एंग्जायटी के शिकार हों तो अपने काम के दौरान हर एक डेढ़ घंटे के बाद 2-5 मिनट का ब्रेक लें। एक टीशू पेपर पर एक बूंद लैवेंडर ऑयल की डालें और इसे सामने रखकर गहरा सांस लें। वर्कप्लेस में या घर पर अपने बैठने की जगह के आसपास सूखे फूलों का एक गुलदस्ता या टब रखें उसमें दो बूंद सैंडलवुड या नैरोली ऑयल डाल दें। सुवासित माहौल आपको सुकून देगा।

थकान हावी हो तो किसी टीशू पेपर पर कुछ बूंदें रोजमेरी और लेमन ऑयल की टपकाएं और इनकी खुशबू लें। एक और उपाय आजमा सकते हैं। दो-दो बूंद लैवेंडर, जिरेनियम और बर्गामोट ऑयल की लें और इन्हें अपने बॉडी मसाज ऑयल या नहाने के पानी में मिलाएं।

स्वभाव पर चिड़चिड़ापन हावी हो रहा हो तो आपको लैवेंडर, पिपरमिंट और सेज ऑयल का सहारा लेना चाहिए। इनकी कुछ बूंदें पानी में डालकर स्नान करेंगे तो सारी चिड़चिड़ाहट हवा हो जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned