खारे पानी से मुक्ति मिलेगी: नवागढ़ ब्लॉक के 33 गांवों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

Nawagarh, Chhattisgarh, India
खारे पानी से मुक्ति मिलेगी: नवागढ़ ब्लॉक के 33 गांवों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

शासन ने समूह नल जल प्रदाय के तहत नवागढ़ ब्लॉक के 33 गांव में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए करीब 43 करोड़ के प्रस्ताव को बजट में शामिल किया है।

बेमेतरा. शासन ने समूह नल जल प्रदाय के तहत नवागढ़ ब्लॉक के 33 गांव में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए करीब 43 करोड़ के प्रस्ताव को वर्ष 2016-17 के बजट में शामिल किया है। जिला बेमेतरा के नवागढ़ ब्लॉक में अमलडीहा एनीकट पर आधारित नवागढ़ समूह जल प्रदाय योजना को स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा दुर्ग मंडल के अंतर्गत जिला राजनांदगांव के तीन विकासखंड के लिए 275 करोड़ एवं कबीरधाम के एक विकासखंड के लिए 68 करोड़ के प्रस्ताव को शामिल किया गया है।

54 गांव को खारे पानी से मुक्ति मिलेगी

ज्ञात हो कि नवागढ़ ब्लॉक में करीब 60 करोड़ लागत की समूह जल प्रदाय योजना का कार्य प्रगति पर है। इस योजना के तहत नवागढ़ ब्लाक के 54 गांव को खारे पानी से मुक्ति मिलेगी। योजना के तहत अब तक 72 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। लेकिन अब समूह नल जल प्रदाय योजना व समूह जल प्रदाय योजना के तहत नवागढ़ ब्लॉक के 87 गांव को  शामिल कर योजना पूर्ण होने पर शुद्ध पेय जल की आपूर्ति की जाएगी।

सर्वेक्षण कार्य प्रगति पर
पीएचई विभाग प्रमुख समीर शर्मा के अनुसार नवागढ़ ब्लॉक के 33 गांव में नदी के पानी का ट्रीटमेंट कर शुद्ध जल आपूर्ति के लिए 43 करोड़ का अनुमानित स्टीमेट तैयार कर स्वीकृत के लिए शासन को भेजा गया था। जिसे स्वीकृत करते हुए वर्ष 2016-17 के बजट में शामिल कर लिया गया है। वर्तमान में इंटेकवेल, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, जलागार, छोटी पानी की टंकिया, पाइप लाईन विस्तार आदि के लिए सर्वेक्षण कार्य प्रगति पर है। सर्वेक्षण कार्य पूर्ण होने पश्चात वास्तविक स्टीमेट तैयार शासन को भेजा जाएगा।

नई योजना से ये 33 गांव होंगे लाभान्वित
इस योजना में 33 गांव को शामिल किया गया है। जनगणना 2011 के अनुसार इन गांवों के करीब 42572 लोग योजना से लाभान्वित होंगे। विभाग के अनुसार आगामी 25-30 साल में जनसंख्या वृद्धि व उसके मांग के अनुरूप स्टीमेट तैयार किया जाएगा। योजना के तहत चिन्हाकित ग्रामों में अकोली, खैरा, करमसेन, किरता, बिनैका, लालपुर, गिधवा, घोरहा, बुंदेला, सोनपुरी, परसदा, बुंदेली, नगधा, नारायणपुर, नवागांव, दुधिया, तेंदूभाठा, अमलडीहा, लोहडंगिया, झुलना, चक्रवाय, भिलौनी, दर्री, मनोधरपुर, मोहलाईन, एरमसाही, टेमरी, घुरसेना, टोहड़ी, गुजेरा, भोपसरा, मुर्रा, कातलबोड़, चिचोली शामिल हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned