काउंसलिंग का शिक्षकों ने किया विरोध 

ghanshyam rathor

Publish: Jan, 13 2017 09:25:00 (IST)

betul
काउंसलिंग का शिक्षकों ने किया विरोध 

अतिशेष शिक्षकों के लिए शुक्रवार को   काउसंलिंग का आयोजन किया गया।  शिक्षकों द्वारा पद नहीं बताए जाने के कारण काउंसलिंग के पूर्व में विरोध कर रिक्त पदों की दिखाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

बैतूल। जिले के स्कूलों में अतिशेष शिक्षकों के लिए शुक्रवार को  सहायक आयुक्त कार्यालय में काउसंलिंग का आयोजन किया गया। काउंसलिग में भाग लेने के लिए करीब दो सौ से अधिक शिक्षक पहुंचे थे। शिक्षकों द्वारा पद नहीं बताए जाने के कारण काउंसलिंग के पूर्व में शिक्षकों द्वारा विरोध कर रिक्त पदों की दिखाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी बीएस बीसोरिया को ज्ञापन सौंपा। शिक्षकों का कहना था कि इसके पूर्व में शिक्षकों की काउंसलिंग कराई गई थी। जिसके विभाग द्वारा आदेश जारी नहीं किए गए है, जिसके चलते शिक्षकों को दूसरी बार काउंसलिंग में भाग लेना पड़ा। शिक्षा विभाग के योजना अधिकारी सुबोध शर्मा ने बताया कि आदिम जाति कल्याण विभाग और शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिशेष शिक्षकों के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया गया। अतिशेष शिक्षकों को स्वेच्छा से स्थानों के चयन का अवसर दिया गया है। काउंसलिंग के बाद में अतिशेष शिक्षक है उन शिक्षकों के लिए प्रशासनिक आदेश जारी कर स्थानांतरण किए जाएगें। कांउसलिंग में सभी विषयों के शिक्षकों को आमंत्रित किया गया था, जिसके बाद भी कई शिक्षक ने काउंसलिंग में भाग नहीं लिया। आम अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष मदनलाल डढोरे और शिक्षक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष नारायण सिंह नागदे ने काउंसलिंग की प्रक्रिया में अनियमित्ता बरतने का आरोप लगाया है। उनका  कहना है कि पूरे पदों पर एक साथ कांउसलिंग कराई जानी चाहिए। शिक्षकों द्वारा काउंसलिंग स्थल पर ही जिला शिक्षा अधिकारी बीएस बिसोरिया को एम शिक्षा मित्र एप के विरोध में ज्ञापन सौंपा गया। 
कहा कितने पद रिक्त है
आदिम जाति कल्याण विभाग के 6 ब्लॉक के स्कूलों में सहायक शिक्षकों और सहायक अध्यापकों के 177 पद है। 260 शिक्षकों के पद अतिशेष है। ब्लॉक में कुल 240 अतिशेष स्कूल है। शिक्षा विभाग में कार्यरत सहायक शिक्षक और सहायक अध्यापक और प्राथमिक शालाओं के प्रधान पाठक के 103 अतिशेष है, सहायक शिक्षक और सहायक अध्यापक के 241 पद के साथ  344 अतिशेष पद है। प्राथमिक शालाओं के प्रधान पाठक के 3 पद रिक्त है। सहायक शिक्षक और सहायक अध्यापक के 654 पद अतिशेष है। माध्यमिक शालाओं के अतिशेष में प्रधानपाठक, उच्चश्रेणी शिक्षक अध्यापक, सहायक शिक्षक, सहायक अध्यापक के 213 पद अतिशेष है। चार ब्लॉक में 754 शिक्षकों के पद अतिशेष बताए जा रहे है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned