खुले में शौच से रोकने गांधीगिरी का सहारा 

ghanshyam rathor

Publish: Nov, 30 2016 09:05:00 (IST)

betul
खुले में शौच से रोकने गांधीगिरी का सहारा 

अटल मानव समस्या निवारण समिति ने शहर को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए गांधीगिरी का सहारा लिया गया। 

बैतूल। शहर को साफ और स्वच्छ बनाने की मुहिम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ-साथ अब आम नागरिक भी शामिल हो गया है। बुधवार को अटल मानव समस्या निवारण समिति (अटल सेना) के तत्वावधान में स्वच्छता को लेकर विशाल रैली का आयोजन किया गया। रामनगर जयप्रकाश वार्ड गर्ग कॉलोनी में सुबह 7 बजे स्वच्छता के संदेश को लेकर गले में गांधी जी का चित्र पहनकर सिर पर गांधी टोपी लगाकर हाथ में मंजीरे ढोलक लेकर बड़ी संख्या में हिन्दु-मुस्लिमों महिलाओं के साथ गांधी जी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम की धुन के साथ सभी को स्वच्छता का संदेश दिया गया। लोगों को गांधीगिरी के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिए जाने के साथ-साथ शौच के लिए मैदान में जाने वाले लोगों को खुले में शौच न करने के लिए प्रेरित किया। 
गुलाब का फूल भेंटकर दी नसीहत
समिति अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह चौहान  ने बताया कि शहर को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए गांधीगिरी का सहारा लिया गया। एक व्यक्ति को गांधीजी का प्रतिरूप बनाकर रैली में शामिल किया गया था। स्वच्छता को लेकर शौच के लिए बाहर जाने वालों को गुलाब का फूल भेंटकर खुले में शौच न जाने की नसीहत दी गई। चौहान ने बताया कि अभियान में कुछ लोगों ने शिकायतें भी की है कि पानी की कमी होने के कारण उन्हें शौच के लिए नदी और नालों के किनारे मजबूरी में जाना पड़ता है, लेकिन इसके बावजूद लोगों ने स्वच्छता का संकल्प लेकर शासन की ओर से शौचालय बनाने के लिए चलाई जा रही योजना का लाभ लिये जाने की स्वीकृति भी प्रदान की है। 
आपसी भाई-चारे का दिया संदेश
समिति का यह आयोजन स्वच्छता के लिए प्रेरित करने का ही नहीं बल्कि आपस में भाई चारा का भी संदेश देना था।समिति का कहना था कि शहर को खुले में शौच से मुक्ति के लिए आगे भी वे इस तरह के आयोजन करेंगे। ताकि लोगों में जागरूकता आ सके। कार्यक्रम में गांधीजी के वेष में कला पथक दल के  नत्थू बारसकर, सुधा खंडागरे, सावित्री माहोरे, रानी अतुलकर, सरिता पाल, शबाना बानों, रजिया बेगम, जाकिया खान, रूखसाना, रूबीना परवीन, नीतू नानकर, मीना उईके, संगीता गुप्ता, सुंनदा, पुष्पा हिवरखेड़, ममता बोरवार, नंदनी सनस, कांती मिश्रा, रेखा शेल्के, सुभद्रा पवार, शारंग चौहान आदि उपस्थित थे। अनिता गोरले, अमरूद्दीन, मनान शाह, शैख उस्मान, इशान खंडागरे आदि उपस्थित थे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned