सात दिन के ब्रेक के बाद हुई रिमझिम बारिश

Devendra Karande

Publish: Jun, 19 2017 09:50:00 (IST)

betul
सात दिन के ब्रेक के बाद हुई रिमझिम बारिश

प्री मानसून की बारिश के लंबे ब्रेक के बाद सोमवार शाम को पुन: शहर में रिमझिम बारिश हुई। करीब पंद्रह मिनट हुई इस बारिश से शहरवासियों में मानसून के जल्दी आने की उम्मीद जाग गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 22 जून तक जिले में मानसून सक्रिय होगा। 

बैतूल। प्री मानसून की बारिश के लंबे ब्रेक के बाद सोमवार शाम को पुन: शहर में रिमझिम बारिश हुई। करीब पंद्रह मिनट हुई इस बारिश से शहरवासियों में मानसून के जल्दी आने की उम्मीद जाग गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 22 जून तक जिले में मानसून सक्रिय होगा। वैसे पहले 16 से 18 जून के बीच मानसून आने की बात कहीं जा रही थी लेकिन कमजोर पडऩे के कारण मानसून सक्रिय नहीं हो पा रहा है। जो स्थिति है उसमें पिछले एक सप्ताह से भीषण गर्मी का दौर पुन: लौट आया है। लोगों को गर्मी के कारण खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इधर अधिकतम तापमान 36 डिग्री से ऊपर जा पहुंचा है। वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री चल रहा है। 
सिर्फ पंद्रह मिनट हुई बारिश
पिछले एक सप्ताह से जारी भीषण गर्मी के कारण लोग खासे परेशान थे लेकिन सोमवार शाम को रिमझिम बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। सिर्फ पंद्रह मिनट ही बारिश होने से लोगों में मायूसी भी रही। मानसून लंबा खींचने के कारण शहर में पेयजल का संकट भी तेजी से गहरा रहा है। हैंडपंप और ट्यूबवैलों ने साथ छोड़ दिया है। शहर में पेयजल सप्लाई की व्यवस्था टेंकरों के माध्यम से हो रही है। बारिश नहीं होने से लोग खासे परेशान है,क्योंकि  शहर में पीने के पानी का संकट खड़ा हो गया है। जल्द ही मानसून जिले में सक्रिय नहंीं होता है तो स्थिति बिगड़ते देर नहीं लगेगी। इधर कृषि विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि जिले में तीन इंच बारिश होने के बाद ही खेतों में बोवनी का काम शुरू करें। फिलहाल जिले में एक इंच बारिश भी दर्ज नहीं हो सकी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned