आज ही कर लें यह काम नहीं तो बंद हो जाएंगे आपके मोबाइल

Bhopal, Madhya Pradesh, India
 आज ही कर लें यह काम नहीं तो बंद हो जाएंगे आपके मोबाइल

बीएसएनएल ने अपने 5.50 लाख ग्राहको को संदेश भेजा है। अन्य प्राइवेट टेलीकाम आपरेटर भी अपने ग्राहकों को संदेश भेज रहे है।

भोपाल। यदि आप बीएसएनएल यूजर हैं तो सम्हल जाएं क्योंकि आपका मोबाइल नम्बर कभी भी बंद किया जा सकता है। यदि नम्बर से आधार कार्ड लिंक नहीं हुआ है तो कंपनी आपका नम्बर ब्लॉक कर देगी। बीएसएनएल ने अपने 5.50 लाख ग्राहको को संदेश भेजा है। अन्य प्राइवेट टेलीकाम आपरेटर भी अपने ग्राहकों को संदेश भेज रहे है। 


बीएसएनएल ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 10 स्थानों पर आधार कार्ड लिंक कराने की व्यवस्था दी है। लोग बड़ी संख्या में बीएसएनएल जीएम दफ्तर पहुंच कर नम्बर को आधार कार्ड से लिंक करवा रहे हैं। दरअसल टेलीकाम रेगुलेटरी आथारिटी आफ इण्डिया (ट्राई) ने चार माह पहले नए सिमकार्ड की खरीद के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया। निजी संचार कंपनियों द्वारा नए सिमकार्ड को उपभोक्ताओं के आधार कार्ड से लिंक कराने के बाद ही जारी कर रही है। बीएसएनएल द्वारा भी यह सिस्टम बनाया गया।

bsnl

ऐसे करवाएं लिंक
मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए मोबाइल सिमकार्ड साथ लेकर जाएं। कर्मचारी को अपना मोबाइल नम्बर और आधार कार्ड और नम्बर की जानकारी दें। जानकारी साफ्टवेयर में फीड करने के बाद आपका फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नम्बर पर  एक वेरिफिकेशन कोड ओटीपी आएगा। इस ओटीपी नम्बर को साफ्टवेयर में फीड करते ही आपका नम्बर आधार से लिंक हो जाएगा।

bsnl

यह होगा फायदा
यदि आप दूसरे के नाम का सिमकार्ड इस्तेमाल करते है तो भी आधार कार्ड से लिंक करा सकते है। मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से लिंक होते ही डाटा अपडेट हो जाएगा। नियमानुसार एक व्यक्ति के नाम अधिकतम 9 सिमकार्ड हो सकते है। इससे अधिक होने पर आधार कार्ड मोबाइल नम्बर के साथ लिंक नहीं होगा। यदि किसी उपभोक्ता के नाम से 10 सिमकार्ड होंगे तो उसमें से एक बंद हो जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned