अब कुछ ऐसी होगी आपकी डिग्री, फोटो के साथ-साथ छपेगा आधार नंबर

Brajendra Sarvariya

Publish: Apr, 21 2017 08:52:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
अब कुछ ऐसी होगी आपकी डिग्री, फोटो के साथ-साथ छपेगा आधार नंबर

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के सचिव जे.एस संधू ने विश्वविद्यालयों को भेजे पत्र में कहा है कि यूनिवर्सिटी द्वारा जारी अंक पत्रों और प्रमाण पत्रों में सुरक्षा की विशेषताएं होना उपयोगी है

भोपाल। फर्जी मार्कशीट बनाने वालों पर लगाम लगाने के लिए यूजीसी तैयारी कर रही है। यूजीसी ने कहा कि विश्वविद्यालयों की डिग्री में जल्द ही स्टूडेंट्स का फोटो और आधार नंबर भी होंंगे। कमीशन ने सभी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिए है कि डिग्रियों और प्रमाण पत्रों में सुरक्षा विशेषताएं होने के अलावा स्टूडेंट्स की तस्वीर और आधार नंबर जैसी पहचान प्रणाली शुरू करें। 




यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के सचिव जे.एस संधू ने विश्वविद्यालयों को भेजे पत्र में कहा है कि यूनिवर्सिटी द्वारा जारी अंक पत्रों और प्रमाण पत्रों में सुरक्षा की विशेषताएं होना उपयोगी है ताकि ये विशेषताएं सत्यापन करने और नकल को रोकने में उपयोगी साबित हो सकें। साथ ही इनसे देश में उच्च शिक्षा व्यवस्था में एकरूपता और पारदर्शिता लाने में  सहयोग मिलेगा।




फर्जीवाड़ा रोकने का प्रयास
इस नए नियम को लागू होने के साथ ही फर्जी मार्कशीट बनाने पर लगाम लगाई जा सकेगी। अभी तक मार्कशीट पर स्टूडेंट्स के नाम और रोल नंबर के अलावा कोई ओर जानकारी मार्कशीट  पर नहीं होती थी। लेकिन डिग्री पर फोटो और आधार कार्ड नंबर अंकित होने से फर्जीवाड़े पर लगाम लगाई जा सकेगी।  इसके लिए ऐसे स्टूडेंट्स जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, वे तुरंत ही अपना आधार कार्ड बनवा लें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned