इन बेस्ट कॉलेजों में शुरू हो चुका है एडमिशन प्रोसेस, आज ही करें अप्लाई

rishi upadhyay

Publish: Feb, 16 2017 04:09:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
इन बेस्ट कॉलेजों में शुरू हो चुका है एडमिशन प्रोसेस, आज ही करें अप्लाई

हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन किन कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है और अगर आप इन कॉलेजों की एलिजिबिलिटी के दायरे में आते हैं तो आप अपने भविष्य को और बेहतर बना सकते हैं। 

भोपाल। एग्जाम टाइम आने के साथ ही हायर एजुकेशन के लिए स्टूडेन्ट्स की तलाश शुरू हो जाती है। हालांकि 12वीं की परीक्षाओं के पहले से ही स्टूडेन्ट्स अपने नए और बेस्ट कॉलेज में एडमिशन लेने की जद्दोजहद में लग जाते हैं। अगर आप भी अभी तक किसी कॉलेज का सिलेक्शन नहीं कर पाए हैं तो इस काम में हम आपकी मदद करेंगे।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन किन कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है और अगर आप इन कॉलेजों की एलिजिबिलिटी के दायरे में आते हैं तो आप अपने भविष्य को और बेहतर बना सकते हैं। 




फैशन डिजाइनिंग इंडस्ट्री में जाना चाहते हैं तो यहां करें पढ़ाई
निरमा यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद में इंडस्ट्रियल डिजाइन के बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स में प्रवेश के लिए 6 मार्च, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट के स्कोर व पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा। 
एलिजिबिलिटी : 45 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास की हो। एससी, एसटी छात्रों के लिए 40 फीसदी अंक जरूरी। 
फीस : कोर्स की कुल ट्यूशन फीस 4 लाख 91 हजार रुपए है। एडमिशन फीस के रूप में 15 हजार रुपए देने होंगे। 


यहां से कर सकते हैं एमबीए
अटल बिहारी वाजपेयी - इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए 28 फरवरी, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को कैट के वैलिड स्कोर के आधार पर ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। 




एलिजिबिलिटी : बीई या बीटेक। साइंस, ऑपरेशन रिसर्च, कंप्यूटर साइंस, इकोनॉमिक्स या मैथ्स विषय के साथ कॉमर्स में मास्टर डिग्री करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। 
फीस : कोर्स की प्रति सेमेस्टर ट्यूशन फीस 55 हजार रु. है। एडमिशन के समय 12 हजार रु. अलग से देने होंगे। 






वकालत की पढ़ाई करने के लिए यहां है मौका
सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, पुणे के बीए एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए 17 मई, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर रिटन टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के लिए शॉरटलिस्ट किया जाएगा। 
एलिजिबिलिटी : 45 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री। अधिकतम उम्र सीमा 45 वर्ष। 
फीस : कोर्स की एक वर्ष की ट्यूशन फीस 45 हजार रुपए है। एडमिशन के समय 40 हजार रुपए अलग से देने होंगे। 

होटल मैनेजमेंट स्टडीज के लिए पढ़ें पूरी जानकारी
बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा में होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी के बैचलर डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए 1 मार्च से 26 जून तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा। 
आर्मी इंस्टीट्‌यूट ऑफ एजुकेशन, ग्रेटर नोएडा के बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए 15 मार्च, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा। 


कम्प्यूटर साइंस स्टडीज के लिए यहां हो रहे हैं एडमिशन
इंडियन स्टैटिस्टिकल इंस्टीट्यूट, कोलकाता में कंप्यूटर साइंस के एमटेक कोर्स में प्रवेश के लिए 10 मार्च, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित रिटन टेस्ट के वैलिड स्कोर और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा। संस्थान की स्थापना 1931 में हुई थी। 1959 में इसे इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपॉर्टेंस का दर्जा मिला।






एलिजिबिलिटी : संबंधित स्ट्रीम से बीई, बीटेक। मैथ्स, स्टैटिस्टिक्स, फिजिक्स, इलेक्ट्रॉनिक साइंस, कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से मास्टर डिग्री करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। 
फीस : जनरल कैटेगरी के छात्रों के लिए एप्लीकेशन फीस 700 रुपए और एससी, एसटी व ओबीसी के लिए 350 रुपए है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned