क्या आप जानते हैं?, आंसू गैस को लेकर कंगाल हो गई थी भोपाल थाना पुलिस!

Deepesh Tiwari

Publish: Jun, 20 2017 08:52:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
क्या आप जानते हैं?, आंसू गैस को लेकर कंगाल हो गई थी भोपाल थाना पुलिस!

दो ही उपद्रवों में पुलिस ने दाग दिए थे करीब 250 आंसू गैस के गोले,पुलिस लाइन में गोले रखे होने के कारण बची थी इज्जत।


भोपाल। शहर में हुए मात्र दो उपद्रवों ने भोपाल पुलिस को कंगाल बना ​दिया था, यदि इनमें से कोई भी आंदोलन थोडा और लंबा चलता तो शायद पुलिस के सामने आफत ही आ जाती। 

जी हां, इन्हीं दो आंदोलनों में पुलिस ने इतने आंसू गैस के गोले चलाए की थाना पुलिस के पास आंसू गैस के गोलों की कंगाली छा गई थी,वो तो गनीमत थी कि पुलिस लाइन में कुछ गोले रखे हुए थे, जिस कारण ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पडा।




ऐसे समझे पूरा मामला
पिछले दिनों भोपाल में धार्मिक स्थल को लेकर हुए विवाद और फंदा में हुए किसान उपद्रव  के दौरान भोपाल पुलिस के पास आंसू गैस का कोटा खत्म हो गया था। आंसू गैस के करीब चार साल के कोटे को पुलिस ने दो ही आंदोलन में चलाकर खत्म कर दिया था। 
गनीमत यह रही कि कोटा थाना पुलिस के पास ही खत्म हुआ था, लेकिन पुलिस लाइन में गोले रखे होने के कारण उनकी कमी नहीं आई थी। इसके  बाद में भोपाल पुलिस ने पुलिस मुख्यालय के अफसरों को पत्र लिखकर आंसू के गैस के गोले की मांग की थी। इन दोनों उपद्रवों में पुलिस की ओर से करीब 250 आंसू गैस के गोले दागे थे।




फुटेज देखकर की जा रही है गिरफ्तारी
हमीदिया उपद्रव और किसान आंदोलन की जांच अब ठंडी पड़ती जा रही है। पुलिस अब दोनों ही मामलों में आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर ठंडी पड़ रही है। हालांकि पुलिस अब तक 200 से अधिक उपद्रवियों को अरेस्ट कर जेल भेज चुकी है। पुलिस का कहना है कि इस बार फुटेज देखकर ही गिरफ्तारी की जा रही है,जिससे पुलिस पर किसी तरह का आरोप न लग सके।

भोपाल से गए थे मंदसौर भी
किसान आंदोलन के बाद पुलिस मुख्यालय ने भोपाल पुलिस को भारी मात्रा में आंसू गैस के गोले उपलब्ध करवा दिए थे। उसके बाद मंदसौर में आंसू गैस के गोले की कमी होने पर भोपाल पुलिस ने वहां आंसू गैस के गोले भेज थे।





 उसके बाद भी मंदसौर व अन्य जिलों से गोलों की मांग आ रही थी। सूत्रों की माने तो सीहोर और आसपास के जिलों को भी पुलिस ने आंसू गैस के गोले मुहैया कराए थे।

यहां कम पड़ गए थे गोले
हमीदिया अस्पताल के पास धार्मिक स्थल को लेकर हुए उपद्रव के दौरान भोपाल पुलिस के पास आंसू गैस के गोले कम पड़ गए थे। इसके बाद में एसपी नार्थ ने साउथ भोपाल से आंसू गैस के गोले बुलवाए थे। इस दौरान पुलिस ने लाठी डंडों से उपद्रवियों को खदेड़ा था। इसके बाद जब गोले आ गए थे तब कहीं जाकर भीड़ को भगाया जा सका था।






Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned