कोई नहीं जानता इस पत्थर की खूबियां, छूते ही हर दुख कर देता है दूर

pankaj shrivastava

Publish: Jul, 18 2017 12:02:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
 कोई नहीं जानता इस पत्थर की खूबियां, छूते ही हर दुख कर देता है दूर

ये पत्थर विभिन्न रंगों में पाया जाता है  लेकिन भारत में काला, सफेद, पीला, लाल, हरा एवं नीले रंग का पत्थर ही पाया जाता है। 

भोपाल। किसी भी मुसीबत में केवल भाग्य को कोसते रहने से कुछ नहीं होगा। अपने र्दुभाग्य को खुद ही दूर करना होता है। इसके लिए हम अपने बड़ों की सलाह मानते हैं या फिर जब कोई सहारा नहीं होता तो धर्म हमारी मदद करता है। भारत में धर्म और ज्योतिष से जुड़ी हुई तमाम बातें हैं लेकिन इनमें सबसे खास है रत्नों की दुनिया। या यूं कहें कि इन चमत्कारी पत्थरों से हमारी किस्मत बदल सकती है। रत्नों के महत्व को अब विदेशों में भी समझा और माना जाने लगा है। ऐसे में हम आपको ऐसे चमत्कारी पत् थर के बारे में बता रहे हैं जो केवल भारत में मिलता है और उसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे...

Gems

हम बात कर रहे हैं हकीक की, जो धरती पर मिलने वाले अनेक कीमती रत्नों और पत्थरों में से एक हैं। यह गोदावरी नदी व नर्मदा नदी के बिल्कुल नीचे के तल में पाया जाता हैं। हकीक के रत्न एवं उन रत्न से बनी हुई माला को ज्योतिष के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना गया है।

Gems

होते हैं कई रंग
ये पत्थर विभिन्न रंगों में पाया जाता है  लेकिन भारत में काला, सफेद, पीला, लाल, हरा एवं नीले रंग का पत्थर ही पाया जाता है। हकीक के रंगीन पत्थर बहुत ही लाभकारी एवं उपयोगी होते है।

यह हैं हकीक के फायदे
काले रंग के हकीक का प्रयोग करने से शरीर को रोगों व कष्टों से मुक्ति मिलती हैं। सफेद रंग के हकीक का प्रयोग करने से मानसिक तनाव दूर हो जाता हैं। नीले रंग के हकीक का इस्तेमाल शनि देवता को प्रसन्न करने के लिए तथा पूजा या साधना में मन्त्रों का जप करने के लिए किया जाता हैं।

Gems

हकीक के विशेषताएं
हकीक विष अर्थात जहर के प्रभाव को भी नष्ट कर देता हैं। इसलिए प्राचीन समय के कुछ राजा-महाराजा हकीक से बने प्यालों का प्रयोग रस पान करने के लिए करते थे। हकीक का पत्थर मनुष्य की रक्षा करने के लिए भी महत्वपूर्ण होता हैं। हकीक के पत्थर का प्रयोग करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं तथा आने वाले संकटों से भी मुक्ति मिल जाती हैं। प्रेत आदि बुरी शक्तियों को दूर करने के लिए तथा नजर बाधा को दूर करने के लिए बेहद उपयोगी होता हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned