भोपाल के बैंकों में कैश पड़ गया कम, ATM हुए खाली, हजारों लोग लाइन में लगे 

Brajendra Sarvariya

Publish: Dec, 01 2016 03:22:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
भोपाल के बैंकों में कैश पड़ गया कम, ATM हुए खाली, हजारों लोग लाइन में लगे 

 आरबीआई की रणनीति के अनुसार 7 दिसंबर तक बैंकों को ज्यादा नगदी दी जाएगी। जिन शाखाओं में ज्यादा सैलरी-पेंशन अकाउंट हैं, उन्हें दूसरों के मुकाबले 30 प्रतिशत तक ज्यादा नगदी मिलेगी। 

भोपाल। आज कई सरकारी विभागों और प्राइवेट संस्थानों में सैलरी दी गई है। सैलरी बैंक या एटीएम से निकालने के लिए सुबह से ही भोपाल के ज्यादातर बैंकों में लंबी लाइन लगी। दोपहर दो बजे तक तो काम जैसे-तैसे होता रहा, पर करीब 2:30 बजे से अधिकतर बैंकों में कैश खत्म हो गया। कुछ बैंकों में नोट के नाम पर सिर्फ 10 या 20 रुपए की गड्डियां ही बचीं। बैंकों का कहना है कि आरबीआई से पैसा आने में वक्त लग रहा है, जिसके चलते ज्यादा पैसा नहीं दे सकते।




जानकारी के मुताबिक आज नोटबंदी का 23वां दिन है और 30 नवंबर को कई विभागों ने अपने कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में सैलरी डाली है, लेकिन बैंक और एटीएम अभी नगदी की कमी से जूझ रहे हैं। गुरुवार सुबह से भोपाल के कई एटीएम बंद पड़े है, वहीं बैंकों में सुबह 8 बजे से ही भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। आरबीआई की रणनीति के अनुसार 7 दिसंबर तक बैंकों को ज्यादा नगदी दी जाएगी। जिन शाखाओं में ज्यादा सैलरी-पेंशन अकाउंट हैं, उन्हें दूसरों के मुकाबले 30 प्रतिशत तक ज्यादा नगदी मिलेगी।




कई ब्रांच पर लगाई गई पुलिस
बैंक और एटीएम के बाहर बढ़ती भीड़ को देखते हुए ज्यादातर बैंकों ने पुलिस से सुरक्षा की मांग की। कई एटीएम पर पुलिस के इक्का-दुक्का सिपाही खड़े कर दिए गए। ऐसा इसलिए करना पड़ा क्योंकि एक दिन पहले ही  कोलकाता और गाजियाबाद में बैंकों में तोडफ़ोड़ की घटनाएं हुई थीं। इसके मद्देनजर बैंक यूनियनों ने अगले 10 दिनों तक सभी ब्रांचों के लिए पुलिस सुरक्षा मांगी है।  

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned