बिजली पैदा करने के लिए होटल से मंगवाएंगे सब्जियां, जानिए क्या है योजना

Bhopal, Madhya Pradesh, India
बिजली पैदा करने के लिए होटल से मंगवाएंगे सब्जियां, जानिए क्या है योजना

प्रदेश के पहले बायोमीथेन गैस प्रोडक्शन प्लांट को शुरू करने में नगर निगम को पसीना आ गया है। बिट्टन मार्केट दशहरा मैदान में 1 करोड़ 10 लाख की लागत से तैयार प्लांट को 15 दिसंबर से शुरू करने की समय सीमा तय हो गई है।

भोपाल. प्रदेश के पहले बायोमीथेन गैस प्रोडक्शन प्लांट को शुरू करने में नगर निगम को पसीना आ गया है। बिट्टन मार्केट दशहरा मैदान में 1 करोड़ 10 लाख की लागत से तैयार प्लांट को 15 दिसंबर से शुरू करने की समय सीमा तय हो गई है। प्लांट में प्रोडक्शन के लिए प्रतिदिन 500 टन ग्रीन वेस्ट की जरूरत है जो कि मीट-मछली और सड़ी-गली सब्जी से तैयार होता है। बीएमसी की कचरा कलेक्शन प्रणाली नाकाम साबित हुई है, इसके बाद निगम ने नया फार्मूला अपनाया है। शहर के समस्त होटल्स, मॉल, हॉस्टल, हाउसिंग सोसायटी, स्कूल, कॉलेज, मेस से करार कर बीएसमी ने प्रतिदिन मुफ्त वेस्ट कलेक्शन की सुविधा देने का वादा किया है।

70 प्रतिशत वेस्ट कलेक्शन
शहर प्रतिदिन 750 मीट्रिक टन कचरा पैदा करता है। नगर निगम की मौजूदा प्रणाली अभी केवल 70 प्रतिशत कचरा ही उठा पाती है। शेष 30 प्रतिशत कचरा साइट के आसपास पड़ा रहकर ही नष्ट हो जाता है।

10 प्रतिशत कार्बनफुट में कमी
कचरे से पैदा होने वाले कार्बन के प्रतिशत में बिट्टन मार्केट स्थित मीथेन प्लांट 10 प्रतिशत की कमी लाएगा। प्लांट को तैयार करने का फैसला दो साल पहले न्यूयार्क में दुनिया भर से आए महापौर के सम्मेलन में हुआ था।  


बिट्टन मार्केट मीथेन प्लांट बनकर तैयार है, इसे 15 दिसंबर से शुरू करेंगे। रॉ मटेरियल के लिए प्रायवेट होटल इंडस्ट्री, स्कूल, कॉलेज और मेस से रियल टाइम वेस्ट कलेक्ट करने की प्लानिंग है।
छवि भारद्वाज, निगमायुक्त

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned