सेहत के साथ त्वचा भी चमकाएगा अंजीर, ऐसे करें इस्तेमाल

Bhopal, Madhya Pradesh, India
सेहत के साथ त्वचा भी चमकाएगा अंजीर, ऐसे करें इस्तेमाल

रात को पानी में दो से तीन अंजीर भिगोकर रखें। इसे रोजाना सुबह उठकर खा लें। इससे कंस्टीपेशन यानी हाजमे से जुड़ी समस्या से निजात पाया जाता है।

भोपाल। ड्राईफ्रूट्स टेस्ट बढ़ाने के साथ सेहत भी बनाते हैं। बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को ड्रायफ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन हर बीमारी में अलग-अलग तरह के ड्रायफ्रूट्स खाए जाते हैं। डायटीशियन डा. मंजू मेहता बतातीं हैं कि सेहत को बेहतर बनाने के लिए हर मौसम में खाया जाने वाला ड्रायफ्रूट अंजीर है। अंजीर खाने से किसी भी प्रकार के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। नियमित रूप से अंजीर खाकर कंस्टीपेशन की समस्या से राहत पाया जा सकता है। इसके अलावा रात को पानी में दो से तीन अंजीर भिगोकर रखें। इसे रोजाना सुबह उठकर खा लें। इससे कंस्टीपेशन यानी हाजमे से जुड़ी समस्या से निजात पाया जाता है।

अंजीर खाने के फायदे-

1-अंजीर का पेस्ट बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे आप चेहरे के सभी दाग धब्बे निकल आते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे दूध में भिगोकर भी खा सकते हैं। इससे चेहरे के दानों या कील-मुंहासों से मुक्ति मिलती है।

2-अंजीर में फास्फोरस, विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है। ये सभी तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। जिन महिलाओं की उम्र 50 पार कर चुकी है, उन्हें अक्सर ओस्टियोपोरोसिस और पीठ में दर्द की शिकायत होती हैं। ऐसी महिलाओं को निश्चित रूप से अंजीर को अपनी डायट चार्ट में शामिल करना चाहिए।

3-सूखे अंजीर में एन्टीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। प्राकृतिक अंजीर में सूखे अंजीर के तुलना में कम एन्टीऑक्सिडेंट्स के गुण होते हैं।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned