बोर्ड के पैटर्न पर होगी अर्धवार्षिक परीक्षा, एक्सपर्ट्स लेंगे एकस्ट्रा क्लास

rishi upadhyay

Publish: Nov, 30 2016 12:18:00 (IST)

bhopal
बोर्ड के पैटर्न पर होगी अर्धवार्षिक परीक्षा, एक्सपर्ट्स लेंगे एकस्ट्रा क्लास

 मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों की 9वीं से 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी। इस बार परीक्षाओं को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग अलग तरह की तैयारियों में है। 


भोपाल। मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों की 9वीं से 12वीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी। इस बार परीक्षाओं को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग अलग तरह की तैयारियों में है। अर्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए सरकारी स्कूलों में तैयारी शुरू कर दी गई हैं। अर्धवार्षिक परीक्षाओं के परिणाम आने के बाद अंकों के आधार पर छात्रों को समूहों में बांटकर पढ़ाया जाएगा।  परीक्षा का रिजल्ट दिसंबर के अंत या जनवरी के पहले हफ्ते में आ जाएगा

इस बार फाइनल एग्जाम से पहले की जा रही तमाम तैयारियां अभी से देखने को मिल रही हैं। अर्धवार्षिक परीक्षाओं की तैयारियों में खास बात यह है कि आसपास के स्कूलों के विषय विशेषज्ञों को बुलाकर भी स्टूडेन्ट्स की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। माना जा रहा है कि इसका मकसद वार्षिक परिणाम को बेहतर बनाना है। आपको बता दें कि 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जानी है, ताकि छात्रों को फाइनल एग्जाम की तैयारी करने में आसानी हो।

वहीं स्कूल भी अपनी तैयारियों में जुटे हैं। बोर्ड पैटर्न पर आधारित होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अलावा हाई स्कूल और हायर सेकंडरी के छात्रों के लिए बैठक व्यवस्था भी बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं की तरह की जाएगी। स्कूलों की कोशिश है कि एक-एक छात्र की लाइन बनाई जाए। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सभी स्कूलों को इसके लिए निर्देश दे दिए गए हैं।

कमजोर छात्रों पर दिया जाएगा खास ध्यान
अर्धवार्षिक परीक्षाओं का रिजल्ट आने के बाद कमजोर स्टूडेन्ट्स पर विशेष ध्यान दिए जाने की योजना है। इसके लिए छात्रों के समूह बनाकर पढ़ाई करवाई जाएगी। ज्यादातर स्टूडेन्ट्स को अंग्रेजी और गणित में सबसे ज्यादा दिक्कत आती है, लिहाजा मुख्य फोकस इंग्लिश और गणित पर रहेगा।

इसके अलावा सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, संस्कृत आदि विषयों की कक्षाएं भी लगाई जाएंगी। स्कूल शिक्षा विभाग जरूरत पड़ने पर आसपास के सरकारी स्कूलों से भी विषय विशेषज्ञों की विशेष कक्षाओं की भी व्यवस्था करेगा। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned