इन आदतों से डरती हैं बीमारियां

sanjana kumar

Publish: Feb, 17 2017 11:52:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
इन आदतों से डरती हैं बीमारियां

अगर आपने इस नए साल में अब तक खुद से एक भी रिजॉल्यूशन नहीं लिया है, तो आज और अभी 'पहला सुख निरोगी काया' को अपना जीवन मंत्र बनाइए। एक्सपर्ट डॉ. विनीत पटेरिया आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स...

भोपाल। अगर आपने इस नए साल में अब तक खुद से एक भी रिजॉल्यूशन नहीं लिया है, तो आज और अभी 'पहला सुख निरोगी काया' को अपना जीवन मंत्र बनाइए। क्योंकि आप हेल्दी रहेंगे तो इस नए साल में आपकी खुशियां पक्की हैं।

एक्सपर्ट डॉ. विनीत पटेरिया आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स बस इन टिप्स को फॉलो कीजिए और बनें रहिए हमेशा हेल्दी और फिट...

bhopal


1. सुबह उठते ही कुनकुना पानी पीने की आदत बनाइए। अगर आप सादा पानी नहीं पी सकती हैं, तो उसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं। खाली पेट ये कुनकुना पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स निकल जाते हैं। जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है।

bhopal


2. सर्दियों के इन दिनों में ज्यादातर लोग पानी पीना कम कर देते हैं। जबकि हमारे शरीर को हर मौसम में कम से 8-10 गिलास पानी की जरूरत प्रतिदिन होती है। 

bhopal


3. नाश्ता जरूर करें। हैवी नाश्ता आपकी तंदुरुस्ती का राज होता है। इसलिए नाश्ते में फल, ज्यूस, ऐग और प्रोटीन, फायबर युक्त चीजें शामिल करें। इससे आप दिनभर फ्रेश महसूस करेंगी, वहीं ओवर इटिंग से भी बची रहेंगी। जिससे आप हमेशा स्लिम रहेंगी। ये सोच ही आपको हमेशा खुश रखेगी।

bhopal


4. दिनभर के खाने में नमक और चीनी जैसे खाद्य पदार्थों को कम से कम कर दें। नमक कम है, तो ऊपर से डालकर न खाएं। मीठी चाय कॉफी आदि का सेवन कम से कम कर दें। इनका ज्यादा इस्तेमाल बीपी, डायबिटीज जैसी बीमारियों से जकड़ लेता है।

bhopal


5. हर रोज एक्सरसाइज की आदत डालें। सुबह उठकर कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। वहीं शाम को भी समय निकालकर 15 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपकी बॉडी में लचीलापन बना रहेगा। ये लचीलापन आपकी हड्डियों को फिट रखने में मदद करता है।

bhopal

6. तनाव आज कई जिंदगियां लीलता जा रहा है। आप पॉजिटिव बातों को सोचिए और जो बातें निराश कर रही हैं उन्हें इग्नोर करने का प्रयास कीजिए। रोजाना 20 मिनट मेडिटेशन की आदत बनाएं। ये आदतें आपको तनाव से बचाती हैं। 

bhopal


7. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फलों को शामिल करें। इनसे मिलने वाले फायबर, विटामिन्स और मिनरल्स सेहतमंद बनाए रखते हैं। इनसे आपके शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। 

bhopal

8. पर्याप्त नींद आपकी सेहत का खजना है। इसलिए दिनभर में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। नींद आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को बेहतर करती है। 

bhopal

9. आप नियमित रूप से तय समय पर ही सोएं और निश्चित समय पर ही जागें। समय की जरा सी गड़बड़ी सभी शारीरिक गतिविधियों को प्रभावित करती है। जो तनाव, अवसाद का, कमजोर याददाश्त जैसी बीमारियां पैदा करने का कारण बनती हैं।

bhopal

10. नियमित रूप से हेल्द चैकअप को भी अपनी आदत बनाए, ताकि बीमारियों को शुरुआत से ही कंट्रोल किया जा सके। इससे ये भी होगा कि यदि आपको ये बीमारियां नहीं हैं, तो आप अवेयर रहेंगे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned