Heart attack ke lakshan in hindi- अगर दिखे ये लक्षण तो हो सकती है दिल की बीमारी

alka jaiswal

Publish: Jul, 17 2017 05:54:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
Heart attack ke lakshan in hindi- अगर दिखे ये लक्षण तो हो सकती है दिल की बीमारी

अगर हम बात करें दिल की बीमारी की तो इस बीमारी की शुरुआत में ही बहुत से छोटे-छोटे लक्षण मिलना शुरू हो जाते हैं जिनको अगर समझ लिया जाए तो इस बीमारी को रोका जा सकता है।


भोपाल। अगर शुरुआत में ही किसी बीमारी के लक्षण पता चल जाए तो किसी भी बड़ी या फिर घातक बीमारी को रोका जा सकता है। लेकिन कई बार लक्षण दिखते हुए भी हम इन लक्षणों को समझ नहीं पाते हैं जिससे कई बार यही छोटी बीमारियां घातक रूप ले लेती हैं। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि शुरुआत में ही किसी भी तरह की बीमारी के लक्षण को सही तरीके से पहचान लिया जाए और जल्द ही उसका इलाज कर लिया जाए।

अगर हम बात करें दिल की बीमारी की तो इस बीमारी की शुरुआत में ही बहुत से छोटे-छोटे लक्षण मिलना शुरू हो जाते हैं जिनको अगर समझ लिया जाए तो इस बीमारी को रोका जा सकता है।

ये हैं दिल की बीमारी के लक्षण
अगर आपको नीचे दिये गए लक्षण में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ये लक्षण दिल की बीमारी का इशारा हो सकते हैं।

1. पैरों में सूजन- अकसर हमारे पैरों में, घुटनों में, तलवों में और एंकल्स में सूजन आ जाती है जिसको हम नमक पानी का सेंक करके दूर कर लेते हैं। लेकिन कई बार ये सूजन दिल की बीमारी का संकेत भी होती हैं इसलिए जरूरी है कि जब कभी अचानक आपके पैरों में सूजन आ जाए तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

2. मसूड़ों के साथ-साथ हाथ और पैर में दर्द- कई बार हाथ और पैर में दर्द होना, कमर में दर्द होना, गर्दन में दर्द होना और मसूड़ों में दर्द होना दिल की बीमारियों का एक लक्षण हो सकता है।

3. चक्कर आना- वैसे तो चक्कर ज्यादातर कमज़ोरी आने पर आते हैं लेकिन कई बार चक्कर आना, सिर धूमना, बेहोश होना, बहुत थकान होना जैसे लक्षण भी दिल की बीमारी की एक चेतावनी होते हैं।

4. सांस लेने में परेशानी होना – अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो ये दिल की बीमारी का एक बड़ा लक्षण हो सकता है।

5. खर्राटे आना- वैसे तो खर्राटे लेना आजकल बहुत ही आम बात हो गई है लेकिन कई बार खर्राटे दिल की बीमारी का लक्षण भी हो सकते हैं।

6. सीने में असहज महसूस करना- अगर आपको सीने में दबाव महसूस हो या फिर दर्द महसूस हो तो ये आर्टरी ब्लॉक का भी संकेत हो सकता है।

7. नोजिया, हार्टबर्न और पेट में दर्द- कई बार मितली आना, सीने में जलन, पेट में दर्द और पाचन संबंधी दिक्कतें दिल की बीमारी का संकेत हो सकती हैं।

8. हाथ में दर्द होना- कई बार दिल के मरीज़ों को सीने में और बाएं कंधे में दर्द की शिकायत होने लगती है।

9. ज्यादा समय के लिए कफ होना- अगर आपको सर्दी-जुकाम होने के साथ-साथ ज्यादा समय के लिए कफ की समस्या होती है तो ये दिल की बीमारी भी हो सकती है।

10. ज्यादा पसीना आना- अगर आपको सामान्य से ज्यादा पसीना आता है तो ये दिल के खतरे की तरफ इशारा हो सकता है।

ये हो सकती हैं दिल की बीमारियां
1. परिहार्दिक सूजन : इस बीमारी के कारण हमारे दिल की झिल्ली में सूजन आ जाती है जिसके कारण हमारे दिल में हल्का-हल्का दर्द होने लगता है। इसके साथ ही इसके कारण हमारी नर्व्स भी तेज़ चलने लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं, इस बीमारी के कारण कई बार दिल की झिल्ली में पानी भी भर जाता है और बुखार भी आ जाता है।

2. दिल की मांसपेशी फैल जाना : कई बार दिल की मांसपेशियों के ज्यादा काम करने के कारण ये मांसपेशियां फैल जाती हैं और बीमारी का रूप ले लेती हैं। इस बीमारी के होने से अकसर मरीज़ को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी बनी रहती है।

3. रक्तगांठ बनना : इस बीमारी में मरीज़ की रक्त धमनियों में कैल्शियम, कोलेस्ट्रोल और फैट की परत जमने लगती है जो कि एक बीमारी का रूप ले लेती है।

4. आमवातिक ह्रदय रोग : ये बीमारी हड्डी की जोड़ों में बुखार होने से होती है। इस बुखार से हड्डी के जोड़ और दिल के वॉल्व सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं और इनमें खराबी आ जाती है। ये बीमारी सबसे ज्यादा 5-15 साल के बच्चों में पाई जाती है।

5. वॉल्वूलर हार्ट डिजीज : कभी कभी किन्हीं वजहों से हार्ट के वॉल्व में होने वाला रक्त का रिसाव होने लगता है जिसकी वजह से वॉल्व का डैमेज हो सकता है। इसे वॉल्वूलर हार्ट डिजीज कहते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned