पीछे बैठने वालों को भी लगाना होगा हेलमेट, पहले समझाएंगे, फिर लगेगा जुर्माना

Brajendra Sarvariya

Publish: Apr, 21 2017 09:01:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
पीछे बैठने वालों को भी लगाना होगा हेलमेट, पहले समझाएंगे, फिर लगेगा जुर्माना

 इसे अनिवार्य करने से पहले जिला प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस की ओर से वाहन चालकों और पीछे बैठने वालों के लिए समझाइश अभियान चलाया जाएगा। अभियान 1 मई से 30 जून तक चलेगा। 

भोपाल। अब मध्यप्रदेश में ही दो पहिया वाहनों पर पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य करने की तैयारी है। इसे अनिवार्य करने से पहले जिला प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस की ओर से वाहन चालकों और पीछे बैठने वालों के लिए समझाइश अभियान चलाया जाएगा। अभियान 1 मई से 30 जून तक चलेगा। 




इसमें बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों पर जुर्माना किया जाएगा और पीछे बैठने वाले को हेलमेट लगाकर ही दोबारा सवारी करने की समझाइश दी जाएगी। भोपाल जिला प्रशासन के मुताबिक प्रदेश के गृह विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इस अभियान का साप्ताहिक प्रतिवेदन तैयार कर राज्य शासन को भेजा जाएगा।




सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी की ओर से की गई अनुशंसा के पालन में यह अभियान शुरू किया जा रहा है, ताकि दो पहिया वाहन के साथ होने वाले एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या में कमी लाई जा सके। इस कमेटी ने पीछे बैठने वाले के लिए भी हेलमेट को अनिवार्य करने और इससे पहले तत्काल हेलमेट को लेकर सघन जागरुकता अभियान चलाने को कहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned