मोबाइल पर आया एसएमएस किस लाइन में खड़ी है गाड़ी

Bhalender Malhotra

Publish: Apr, 21 2017 12:54:00 (IST)

bhopal
मोबाइल पर आया एसएमएस किस लाइन में खड़ी है गाड़ी

एमपी नगर मनोहर डेयरी के पास शहर की पहली स्मार्ट पार्किंग। जमीन पर लाइनें खींचकर नम्बरिंग कर रखी



भोपाल. एमपी नगर मनोहर डेयरी के पास शहर की पहली स्मार्ट पार्किंग। जमीन पर लाइनें खींचकर नम्बरिंग कर रखी है। यहां कार पार्क की गई। पार्किंग शुल्क की पर्ची दी गई। कार मालिक के पास कुछ ही पल में एक मैसेज आया जिसमें दर्ज था कि उनकी कार किस लाइन में किस नंबर पर खड़ी है।

  निगमायुक्त छवि भारद्वाज, अपर आयुक्त एमपीएस अरोरा समेत टेक्निकल टीम के सामने गुरुवार को स्मार्ट पार्किंग का प्रदर्शन कुछ इसी तरह किया गया। दोनों और बूम बैरियर लगा रखे हंै, जिससे कोई अनाधिकृत इस क्षेत्र में प्रवेश न कर सके। गुरुवार को यहां 45 कारों के खड़ी होने का स्थान बताया तो निगम की टीम ने पांच कारों का स्थान और निकाल लिया। जब आमजन के लिए यह पार्किंग शुरू होगी तो यहां करीब 60 कार और लगभग इतने ही दो पहिया वाहन खड़े होने का स्थान निकलेगा।

यूएस की कंपनी साथ स्थानीय कंपनी माइंड सेट ने यह पार्किंग स्पेस स्मार्ट पार्किंग के तौर पर विकसित किया है। फिलहाल दो कंपनियां डिमोस्ट्र्रेशन के लिए अलग-अलग पार्किंग विकसित कर रही है। दूसरी मलेशियन कंपनी है, जो दस नंबर पर स्मार्ट पार्किंग बना रही है। इनमें सेंसर लगा रखे हैं, ताकि यदि कोई अवैध तरीके से प्रवेश की कोशिश न कर सके। पार्किंग स्पेस ऑनलाइन अलॉट कराने के लिए भी यहां सिस्टम विकसित किया गया है। यहां बिना पार्किंग शुल्क दिए निकला तो  कार्रवाई के भी पूरा सिस्टम है।

 अभी शहर में प्रदर्शन के लिए दो स्मार्ट पार्किंग विकसित हो जाएगी। इनका निरीक्षण करने एक टेक्निकल कमेटी बनाई है। जिसमें निगम के अफसरों के साथ जीएडी के अफसर भी शामिल हैं। दोनों का निरीक्षण कर नंबरों पर उन्हें खरा उतारेंगे। टेक्निकली तो बेहर निकलेगा, उसकी फायनेंशियल बिड खोली जाएगी और टेंडर आवंटित किया जाएगा।  शहर में इस तरह की 60 स्मार्ट पार्र्किंग विकसित करना तय किया हुआ है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned