यहां बन रहा इंडिया का पहला 5 मंजिला मंदिर, 50 करोड़ रुपए होंगे खर्च

Bhopal, Madhya Pradesh, India
यहां बन रहा इंडिया का पहला 5 मंजिला मंदिर, 50 करोड़ रुपए होंगे खर्च

करीब 50 करोड़ की लागत से बन रहे इस धर्म स्थल में पूरा निर्माण जैसलमेर से आने वाले पीले पत्थरों से होगा। पत्थर यूपी स्थित बयान पहुंचेंगे

भोपाल। आपने देश और दुनिया में कई ऐसे मंदिर देखे होंगे, जो ग्राउंड फ्लोर, फस्र्ट फ्लोर या ज्यादा से ज्यादा सेकंड फ्लोर तक बने होंगे। पर, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक ऐसा मंदिर बनने जा रहा है, जो एक-दो नहीं, बल्कि पूरे पांच मंजिल का होगा। ये मंदिर जिस पत्थर से तैयार हो रहा है, वो पत्थर बहुत ही अद्भुत है। पीले रंग का पत्थर है। इस मंदिर को बनाने में 5 साल लग जाएंगे, जबकि इसके निर्माण पर 50 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च आएगा। आइए हम बताते हैं इस मंदिर की और भी कई खासियत....




जैन धर्म की अनूठी आस्था
ये मंदिर जैन धर्म के लोग बनवा रहे हैं। आचार्य विद्यासागर महाराज के सानिध्य में भूमिपूजन के बाद हबीबगंज में पंच बालयति,त्रिकाल चौबीसी,सहाकूट जिनालय का निर्माण तेजी से शुरू हो गया है। यह देश का पहला पांच मंजिला और पूरी तरह पीले पत्थरों से निर्मित पहला जैन मंदिर होगा। मंदिर परिसर में ही आधुनिक संसाधनों से युक्त अस्पताल, छात्रावास के साथ ही विशाल कवर्ड पार्किंग भी होगी।




इसकी वास्तुकला अद्भुत
मंदिर निर्माण कमेटी के संयोजक राकेश ओएसडी ने बताया कि हबीबगंज स्थित श्री आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर का निमाज़्ण कायज़् दिन-रात चल रहा है। करीब 101 फीट(शिखर छोड़कर) की ऊंचाई वाले इस मंदिर की बुनियाद 17 फीट है। इसका काम अंतिम चरण में है। मंदिर के निर्माण में अधिकतम 5 साल लग सकते हैं, लेकिन इसे तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस तरह के निर्माण का यह देश में पहला जैन मंदिर होगा। इसकी वास्तुकला भी अद्भुत रहेगी।




जैसलमेर से आ रहे हैं पत्थर
करीब 50 करोड़ की लागत से बन रहे इस धर्म स्थल में पूरा निर्माण जैसलमेर से आने वाले पीले पत्थरों से होगा। पत्थर यूपी स्थित बयान पहुंचेंगे,वहां पत्थरों को सही आकार देकर नक्काशी की जाएगी। इसके बाद बड़े ट्रालों पर रखकर पत्थर निर्माण स्थल तक आएंगे।




1008 बड़ी प्रतिमाएं स्थापित होंगी
श्री दिगंबर जैन पंचायत कमेटी के अध्यक्ष प्रमोद हिमांशु ने बताया कि यह पहला जैन मंदिर होगा जिसमें 1008 जिन प्रतिमाएं बड़े स्वरूप में स्थापित होंगी। करीब दो एकड़ स्थान में 21 हजार वर्ग फीट में मंदिर बन रहा है। इसके अलावा यहां ग्रंथालय, संत निवास, धर्मसभा के लिए विशाल हॉल, अस्पताल भी होगा। 26 लोगों की निर्माण कमेटी में प्रियंक जैन, मनोज बांगा आदि भी शामिल हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned