MP में दोबारा आएगी देश की पहली TIGER EXPRESS, ऐसा है इसका इंटीरियर

Bhopal, Madhya Pradesh, India
MP में दोबारा आएगी देश की पहली TIGER EXPRESS, ऐसा है इसका इंटीरियर

देश की पहली टाइगर एक्सप्रेस फिर शुरू होने वाली है। मध्यप्रदेश के बाघों के दीदार कराने के लिए यह विशेष ट्रेन पिछले साल शुरू की गई थी, लेकिन ट्रायल रन के बाद यह बंद हो गई थी। रेलमंत्री सुरेश प्रभु की घोषणा के बाद यह फिर शुरू होगी।


भोपाल। देश की पहली टाइगर एक्सप्रेस फिर शुरू होने वाली है। मध्यप्रदेश के बाघों के दीदार कराने के लिए यह विशेष ट्रेन पिछले साल शुरू की गई थी, लेकिन ट्रायल रन के बाद यह बंद हो गई थी। हाल ही में मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ घूमने आए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इसे फिर से शुरू करने की घोषणा की है।

वाइल्ड लाइफ और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए भारत में पहली बार टाइगर एक्सप्रेस नाम से एक ट्रेन चलाई गई थी। यह ट्रेन MP के बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान  और कान्हा राष्ट्रीय उद्यान  की सैर कराने वाली थी। इसमें यात्रियों के लिए तमाम तरह की सुविधाएं दी गई। जिससे वन्य प्राणियों से प्रेम करने वाले, अध्ययन करने वाले इस ट्रेन का लुत्फ उठा सके।

आइए जानते हैं क्यों खास है यह टाइगर एक्सप्रेस
सेमी लग्जरी ट्रेन में पर्यटकों को कई सुविधाएं है। इसका इंटीरियर खासतौर से जंगल सफाई को ध्यान में रखकर किया गया है। इसमें रेस्टोरेंट और लाइब्रेरी तक की सुविधा दी गई है। हालांकि इसका किराया आम यात्रियों से थोड़ा दूर है। इस पैकेज में प्रति यात्री किराया 38 हजार से अधिक है। यह पांच दिन और 6 रात के लिए है। यह ट्रेन पर्यटकों को बांधवगढ़, कान्हा की सफारी के साथ ही  भेड़ाघाट के धुआंधार जलप्रपात भी ले जाएगी।


पिछले साल विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से IRCTC की टाइगर एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी। बाघों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इसे डिजाइन किया गया है। मुंबई से रिमोट कंट्रोल से यह ट्रेन शुरू की गई थी।

IRCTC के मुताबिक इस पैकेज में तीन रातों के लिए थ्री स्टार होटलों के AC कमरों में ठहरने की सुविधा भी शामिल है। वहीं पर्यटकों को साइट सीन दिखाने, खानपान, आवागमन और यात्रा बीमा भी है।


देखें कैसी है टाइगर एक्सप्रेस

tiger express

Tiger Express


tiger express



अब अक्टूबर में चलेगी टाइगर एक्सप्रेस
दिल्ली स्थित आईआरसीटीसी के टूर अधिकारी अखिलेश गुप्ता के मुताबिक विश्व पर्यावरण के मौके पर 6 जून को शुरू हुई टाइगर एक्सप्रेस का एक ट्रिप पूरा हुआ। आगे कब चलाई जाएगी, इसकी तारीखों पर फिलहाल विचार चल रहा है। नए आदेश के मुताबिक तय किया जाएगा। ट्रायल रन के बाद से कई यात्रियों से फीडबैक भी लिया जा रहा है।


IRCTC पर करें ऑनलाइन बुकिंग
टाइगर एक्सप्रेस की बुकिंग आईआरसीटीसी टूरिज्म पोर्टल पर भी की जा सकती है। इसके लिए www.irctctourism.com पर ही बुकिंग का आप्शन नजर आ जाएगा। अधिक जानकारी के लिए 1800110139 या 9717645648, 971764718, 9717640219, 9717644085, 9717645625 पर भी फोन घुमाया जा सकता है।


tiger express

tiger express

यह भी पढ़ें

यह भी पढ़ें
ONION

यह भी पढ़ें
april

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned