रामायण काल के मंदिरों को दिखाएगा IRCTC, घूम आइए रावण की लंका

Manish Gite

Publish: Apr, 18 2017 04:13:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
रामायण काल के मंदिरों को दिखाएगा IRCTC, घूम आइए रावण की लंका

IRCTC ने स्पेशल टूर पैकेज शुरू किया है। इस पैकेज के जरिए आप श्रीलंका में स्थित रामायण काल के मंदिरों और अवशेषों से रूबरू हो सकते हैं। भोपाल से चार टूर कंपलीट हो चुके हैं। 


भोपाल। IRCTC ने स्पेशल टूर पैकेज शुरू किया है। इस पैकेज के जरिए आप श्रीलंका में स्थित रामायण काल के मंदिरों और अवशेषों से रूबरू हो सकते हैं। भोपाल से चार टूर कंपलीट हो चुके हैं। रामायण नाम से लांच हुए इस पैकेज की यह उड़ान 25 अप्रैल को श्रीलंका जाएगी। 

'श्री रामायण' नामक इस पैकेज की ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए हो रही है। यात्री इसकी आनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं या भोपाल स्थिति अरेरा हिल्स स्थित आईआरसीटीसी के रिजनल दफ्तर से संपर्क कर सकते हैं। हालांकि भोपाल से चलने वाला टूर थोड़ा सस्ता है। फिलहाल मध्यप्रदेश के यात्रियों को दिल्ली से 'रामायण' टूर की शुरुआत करना पड़ेगी।

मध्यप्रदेश के लोगों की ज्यादा रुचि
पिछले चार टूर में मध्यप्रदेश से अनेक पर्यटकों ने इस टूर में रुचि दिखाई। भोपाल के एसके पाराशर भी अपने परिवार के साथ इस टूर पर होकर आए। उन्होंने बताया कि इस पैकेज में रामायण काल के मंदिर, पहाड़ और रामसेतू को हम श्रद्धा के साथ महसूस कर सकते हैं। पाराशर के इलावा इंदौर, ग्वालियर और भोपाल के अनेक लोग भी इस यात्रा में जा रहे हैं। इसका आकर्षण ही ऐसा है कि भोपाल से दिल्ली जाने के बाद इस टूर में शामिल हो पाएंगे।

छह माह में ही बढ़ा दिया किराया
छह माह पहले जब भोपाल से पहला टूर पैकेज शुरू हुआ था तो इसका किराया 46,220 रुपए था। अब इसमें करीब चार से पांच हजार रुपए का इजाफा कर दिया गया है।

भोपाल से यात्रा करना पड़ेगा सस्ता
भोपाल स्थित आईआरसीटीसी के रिजनल कार्यालय के मुताबिक दिल्ली से 52,835/- में एक व्यक्ति श्रीलंका जाएगा, जबकि भोपाल से यही पैकेज करीब दो हजार रुपए सस्ता है। इसमें 11 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए 41781/- रुपए लगते हैं।


IRCTC के अधिकारियों के मुताबिक 'रामायण पैकेज' श्रीलंका की यात्रा पांच दिनों की है। यात्रियों का जत्था 25 अप्रैल दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्केट से रवाना होगा। इस पैकेज के दौरान अशोक वाटिका, सीता माता मंदिर, रामसेतु, भक्त हनुमान मंदिर, अंजनैर मंदिर, विभीषण मंदिर और मुनावरी तथा मुनिष्वरम शिव मंदिर जैसे रामायण काल से जुड़े स्थानों को कवर किया जाएगा।


'रामायण' पैकेज में यह भी है खास
श्रीलंका की यात्रा करने वाले यात्रियों को नागाम्बो समुद्र तट, पेन्नावाला हाथी अनाथालय, रामबोडा वाटरफॉल, नुवारा इलिया हिल स्टेशन, ग्रोगरी झील, कैंडी टूथ मंदिर, चाय बागानों, कारखानों और मसाला बागानों जैसे टूरिज्म प्लेसेस की यात्रा करवाई जाएगी। लोगों को श्रीलंका की कोलंबो भी जाने का मौका इसी पैकेज में मिलेगा।

ramayan



वीजा से लेकर होटल, गाइड की व्यवस्था
पांच रातों वाले इस रामायण पैकेज में IRCTC यात्रियों को वीजा से लेकर हवाई किराया, होटल बुकिंग, खाना-पानी और गाइड की व्यवस्ता जैसे तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा। पैकेज के लिए 52 हजार से 66 हजार रुपए तक देने पड़ते हैं।रामायण काल को जानने के लिए कई यात्री इस पैकेज का फायदा उठा रहे हैं।



यहां करें बुकिंग
www.irctctourism.com पर दिए गए पैकेज पर जाकर आनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे लिखे पते पर भी पहुंचकर बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा इंदौर स्थित रेलवे स्टेशन पर भी इस पैकेज की बुकिंग करवाई जा सकती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned