इस सिंगर ने सिंगिंग में ही नहीं, बल्कि एक्टिंग में भी मनवाया अपना लोहा

Bhopal, Madhya Pradesh, India
इस सिंगर ने सिंगिंग में ही नहीं, बल्कि एक्टिंग में भी मनवाया अपना लोहा

बॉलीवुड में अपने गानों से लोगों का दिल जीत लेने वाले किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त, 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा शहर में हुआ था।


बॉलीवुड में अपने गानों से लोगों का दिल जीत लेने वाले किशोर कुमार(Kishore Kumar) का जन्म 4 अगस्त, 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम कुंजीलाल था जो कि एक जाने-माने वकील थे। किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था। वो एक गायक होने के साथ-साथ बहुत अच्छे अभिनेता भी थे।

एक्टिंग में भी दिखाई प्रतिभा
किशोर कुमार ने अपने एक्टिंग की शुरुआत साल 1946 में फिल्म शिकारी से की थी जबकि उनके सिंगिंग करियर की शुरुआत साल 1948 में फिल्म जिद्दी से हुई।

ये थी सबसे बड़ी खासियत
किशोर कुमार सिर्फ अपने गायकी के अंदाज़ के लिए ही नहीं मशहूर थे, बल्कि विभिन्न भाषाओं में गाने के लिए भी मशहूर थे। वो सिर्फ हिन्दी में ही नहीं, बल्कि बंगाली, मराठी, असमी, गुजराती, कन्नड़, भोजपुरी, मलयालम, उड़िया और उर्दू में भी गाते थे।

मिल चुके हैं कई पुरस्कार
किशोर कुमार को सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के लिए 8 फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड मिले जिसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड बना लिया। उनका बॉलीवुड में क्या योगदान है इस बात का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मध्यप्रदेश सरकार ने उनके नाम से 'किशोर कुमार पुरस्कार' नाम के नए पुरस्कार की शुरुआत की थी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned