Bhopal's कोच फैक्ट्री में तैयार देश का पहला चेयरकार मॉडल रैक

shahid samar

Publish: Feb, 17 2017 02:21:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
Bhopal's कोच फैक्ट्री में तैयार देश का पहला चेयरकार मॉडल रैक

 इस माह होगा ट्रैक पर, आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस, सीटों की साइट और कंफर्ट में होगी वृद्धि


शिवनारायण साहू,  भोपाल. ट्रेनों के स्लीपर और एसी कोच का उच्च स्तरीय सुविधायुक्त और आरामदायक मॉडल रैक तैयार करने के बाद राजधानी के निशातपुरा स्थित कोच फैक्ट्री ने देश का पहला चेयरकार मॉडल रैक तैयार कर लिया है। यह रैक इसी महीने ट्रॉयल के लिए जारी किया जा सकता है। कोच फैक्ट्री प्रबंधन ने इसे 'मॉडल रैक ऑफ डेÓ कोच नाम दिया है। यह पूरी टे्रन शताब्दी की तरह चेयरकार होगी, लेकिन सुविधाओं और आराम में इसका कोई सानी नहीं होगा।
उल्लेखनीय है कि निशातपुरा कोच फैक्ट्री प्रबंधन दो मॉडल रैक सफलता पूर्वक निकाल चुका है। इनमें जनरल डिब्बों से लेकर स्लीपर और एसी सभी कोच को आधुनिक और सर्व सुविधा संपन्न बनाना गया है। यहां तक की जनरल डिब्बों के यात्रियों को भी पीने के लिए आरओ जैसे पानी की सुविधा और कुशनयुक्त सीटें तक दी गई हैं। सभी जनरल कोच में चार्जर प्वाइंट, पीने के पानी की बॉटल रखने के लिए स्पाट और अच्छे वासबेसिन तक दिए गए हैं। जबकि स्लीपर और एसी कोच के बाथरूम किसी होटल के बाथरूम का अहसास कराते हैं।

आरामदायक और चौड़ी होंगी सीटें

फैक्ट्री प्रबंधन के अनुसार इस मॉडल रैक की चेयरकार काफी आरामदायक और चौड़ी होंगी। साथ ही इसकी सीटों को भी बहुउपयोगी बनाया गया है। सीट की बैक साइट पर खुलने वाला पार्ट पर काफी चौड़ा होगा। साथ वाटर बॉटल को रखने की जगह सहित गई और बेहतरीन सुविधाएं इसमें शामिल की गई हैं।


मॉडल रैक के बाद कोच फैक्ट्री ने चेयरकार मॉडल रैक तैयार किया गया है। इसे मॉडल रैक ऑफ डे कोच नाम दिया गया है। यह देश का पहला अपने तरह का रैक है, जिसे कोच फैक्ट्री ने तैयार किया है। रैक को संभवत: इसी महीने जारी किया जाएगा।
सुनील टेलर, डिप्टी सीएमई निशातपुरा कोच फैक्ट्री

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned