किसान आंदोलन पर घिरी सरकार, विपक्ष ने दागे ये सवाल

Bhopal, Madhya Pradesh, India
किसान आंदोलन पर घिरी सरकार, विपक्ष ने दागे ये सवाल

मध्यप्रदेश विधानसभा में कुल 3257 लिखित सवाल पूछे विधायकों ने, 221 ध्यानाकर्षण लगाए


भोपाल. विधानसभा का मानसून सोमवार 17 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस सत्र में किसान आंदोलन के दौरान गोली चलाने से 7 की मौत, किसान आत्महत्या सहित अन्य मुद्दों की गूंज रहेगी। विधायकों के ज्यादातर सवाल किसानों से जुड़े हैं। प्रदेश की कानून व्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दे भी शामिल हैं। विधायकों ने कुल 3257 लिखित सवाल पूछे हैं। इसमें 1717 तारांकित व 1540 अतारांकित सवाल हैं। सत्र के पहले दिन सदन में ज्यादा काम-काज होने की संभावना नहीं है। विधायकों ने 221 ध्यानाकर्षण, 7 स्थगन की सूचनाएं भी लगाई हैं।

मुख्य विपक्षी दल कांगे्रस ने सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की है। सदन में विधायक और बाहर कांग्रेस कार्यकर्ता सरकार को घेरेंगे। सोमवार को बुलाई गई विधायक दल की बैठक में विधायकों को विषयवार जिम्मेदारी सौंपी जाने की संभावना है। सदन में आमतौर पर बिखरा-बिखरा नजर आने वाला विपक्ष इस बार एकजुट नजर आएगा। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह विधायकों से लगातार संपर्क में हैं।

1139 सवाल ऑनलाइन पूछे विधायकों ने  

पूछे गए कुल 3257 सवालों में से 1139 सवाल विधायकों ने ऑनलाइन पूछे हैं। शतप्रतिशत ऑनलाइन सवाल पूछने वाले विधायकों में सुशील तिवारी, संजय उइके, निशंक जैन, मुरलीधर पाटीदार, विजय सिंह, यशपाल सिसोदिया और हरदीप सिंह डंग शामिल हैं।

स्पीकर ने लिया तैयारियों का जायजा -

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने रविवार को विधानसभा सचिवालय पहुंचकर सत्र की तैयारियों का जायजा लिया। सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा की। लखनऊ  घटना के बाद यहां की सुरक्षा व्यवस्था और चाक चौबंद की गई है।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned