CBSE जारी कर सकता है NEET 2017 का रिजल्ट, यहां देखें अपनी रैंक

Bhopal, Madhya Pradesh, India
CBSE जारी कर सकता है NEET 2017 का रिजल्ट, यहां देखें अपनी रैंक

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2017 का रिजल्ट मंगलवार को जारी हो सकता है। एक सप्ताह पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को को नीट 2017 का रिजल्ट जारी करने की अनुमति दे दी है। 



नई दिल्ली/भोपाल। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2017 का रिजल्ट मंगलवार को जारी हो सकता है। एक सप्ताह पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को को नीट 2017 का रिजल्ट जारी करने की अनुमति दे दी है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानि नीट के नतीजे पर लगी रोक को सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है।


सीबीएसई मंगलवार को रिजल्ट जारी कर सकती है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय मेडिकल दाखिला परीक्षा (neet) 2017 के परिणाम पर मद्रास हाईकोर्ट ने रोक लगा दी थी, जिसकी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में पूरी हो गई। 12 जून को कोर्ट ने कहा था कि 26 जून तक रिजल्ट जारी कर दिया जाए। इसके बाद माना जा रहा है कि अब यह रिजल्ट कभी भी आ सकता है।


यह है पूरा मामला
8 जून को मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने नीट के परिणाम जारी करने पर ही रोक लगाई थी। इस फैसले को सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट ने चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने अंग्रेजी और दूसरी भाषाओं में अलग-अलग प्रश्न पत्र की शइकायत पर सुनवाई करते हुए यह रोक लगाई थी।


परीक्षा में असमानता थी
मद्रास हाईकोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई थीं, जिसमें परीक्षा में असमानता का हवाला दिया गया था। इनमें कहा था कि परीक्षा में क्षेत्रीय भाषाओं के प्रश्नपत्र अंग्रेजी की तुलना में सरल थे। इसके साथ ही परीक्षा निरस्त करने की भी मांग की गई थी। मद्रास हाईकोर्ट में सीबीएसई ने परीक्षा में असमानता से इनकार किया था।


पिछले साल MP से भी थे टॉपर
एमबीबीबीएस और बीडीएस में दाखले के लिए हुई नेशनल एलीजिबिलिटी कम एंट्रेंस नीट-1 और नीट-2 के पिछले साल के नतीजे में मध्यप्रदेश के छात्रों ने भी बाजी मारी थी। 42, 000 सीटों के लिए होने वाली इन परीक्षाओं में पिछले साल ऑल इंडिया से 1 लाख 72 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया था। नीट-1 में चार लाख और नीट-2 में ढाई लाख स्टूडेंट्स को मिलाकर कुल साढ़े छह लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। पिछली बार सीबीएसई द्वारा सीटों के चार गुणा रीजल्ट डिक्लियर किया है।


ये थे  भोपाल के टॉपर
पिछले साल भोपाल के दो स्टूडेंट्स ने एमपी की टॉप लिस्ट में स्थान बनाया था। दिव्यांशदीप भार्गव ने एमपी में पहला और ऑल इंडिया में 92 रैंक हासिल की है। वहीं दूसरे नंबर पर भोपाल के हरिओम पटेल ने 105 ऑल इंडिया रैंक प्राप्त की। दिव्यांशदीप ने 720 में 627 माक्र्स हासिल किए। जबकि हरिओम ने 625 अंक अर्जित किए थे। वहीं, अहमर खान ने 344 एआईआर हासिल की। वह भोपाल में चौथे रैंक पर रहे। इसके बाद मोहित जैन (375 एआईआर) ने भोपाल में पांचवीं रैंक बनाई थी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned