भोपाल में होगी ओलिंपिक की तैयारी, 10 करोड़ में बन रहा शूटिंग रेंज

Bhopal, Madhya Pradesh, India
भोपाल में होगी ओलिंपिक की तैयारी, 10 करोड़ में बन रहा शूटिंग रेंज

इस  रेंज के तैयार हो जाने से भोपाल को कॉमनवेल्थ, एशियन गेम्स और वर्ल्ड कप जैसे अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी मिल सकेगी। 

भोपाल. आने वाले समय में अकादमी के शूटर मध्य प्रदेश के भोपाल में ही ओलंपिक स्तर की शूटिंग रेंज में अभ्यास करेंगे। यहां अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन भी होगा। दरअसल, 10 मीटर की शूटिंग रेंज का काम अंतिम चरण में है, जो मार्च माह तक पूरा हो जाएगा। इसे खेल एवं युवा कल्याण विभाग बना रहा है। करीब 10 करोड़ की लागत से  निर्मित इस रेंज में विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी। इसमें ओलंपिक स्टैंडर्ड की मशीनरी प्रयोग की जाएगी। सूत्रों की माने तो स्विटजरलैंड से मशीनें आ चुकी हैं। 




स्विटजरलैंड से लाए मशीन
खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह मशीन को स्विटजरलैंड की एक कंपनी से मंगवाई है। इसकी कीमत करीब 4.5 करोड़ रुपए है। यह मशीन राजधानी पहुंच चुकी है, लेकिन, अभी शूटिंग रेंज का काम पूरा न होने के कारण इसे इंस्टॉल नहीं किया है। गौर करने वाली बात यह है कि 2016 के रियो ओलंपिक में भी इसी स्टैंडर्ड की मशीनरी का उपयोग किया गया था। 




70 लेन की शूटिंग रेंज
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस रेंज के निर्माण में करीब 10 करोड़ रुपए की लागत आई है। इसमें 70 लाइन्स होंगी। इसमें एक साथ 70 शूटर शूट कर सकेंगे। इसके अलावा शूटर के पॉइंट काउंट करने के लिए कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम इंस्टाल किया जाएगा। 


यह भी पढ़ें: पति प्रेमिका को भेजता था खुद के अश्लील वीडियो, WIFE ने कर दिए वायरल


भोपाल करेगा मेजबानी
इ स  रेंज के तैयार हो जाने से भोपाल को कॉमनवेल्थ, एशियन गेम्स और वल्र्ड कप जैसे अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी मिल सकेगी। इस मामले में शूटिंग अकादमी के चीफ  को मनशेर सिंह ने कहा कि रेंज के तैयार होने के बाद हम एसोसिएशन को लिखकर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी की मांग करेंगे।



यह होंगे फायदे
रेंज के तैयार हो जाने से अकादमी के खिलाडिय़ों को बड़ी प्रतियोगिताओं से पहले ही इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की टे्रनंग दी जा सकेगी। इसमें बड़े टूर्नामेंट में हमारे शूटर बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned