स्कूलों में नई परंपरा : अब किताबों और पौधों से होगा अतिथियों का स्वागत 

Bhopal, Madhya Pradesh, India
स्कूलों में नई परंपरा : अब किताबों और पौधों से होगा अतिथियों का स्वागत 

स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने सभी स्कूलों से कहा.... 

भोपाल. स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने मंगलवार को सभी स्कूलों से कहा कि अतिथियों का स्वागत बुके और फूल से नहीं बल्कि किताब या पौधे से किया जाए। विद्यार्थियों को अगले शैक्षणिक सत्र से एनसीईआरटी की पुस्तकें दी जाएंगी। उनके उत्तीर्ण होने के बाद यही पुस्तकें दूसरे बच्चों को दी जाएगी। इससे जो राशि बचेगी उससे स्कूलों में फर्नीचर लगवाया जाएगा। यह बात उन्होंने तुलसीनगर स्थित शासकीय कन्या छात्रावास के लोकार्पण के अवसर पर कही।


 एक करोड़ 37 लाख की लागत से निर्मित छात्रावास के लोकार्पण मौके पर राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता भी मौजूद रहे।  स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रावासों में विद्यार्थियों के भोजन के लिए अब टेण्डर जारी किए जाएंगे। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। अधीक्षिका और शिक्षकों को इस कार्य से मुक्त किया जाएगा।  भोजन बनाने वालों को कलेक्टर दर से मजदूरी दी जाएगी। 


उन्होंने बताया कि अब विद्यार्थियों को सीधे ब्रांडेड सायकिल, ड्रेस और लेपटॉप दिए जाएंगे। इसके लिये पैसे नहीं दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि छात्रावास में रहने वाले सभी विद्यार्थियों का हर 3 माह में मेडिकल कॉलेज की टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।  

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned