खादी के कैलेंडर से बापू आउट, कांग्रेस बोली- कभी गोडसे भी चला सकते हैं चरखा

Bhopal, Madhya Pradesh, India
  खादी के कैलेंडर से बापू आउट, कांग्रेस बोली- कभी गोडसे भी चला सकते हैं चरखा

केवीआईसी की डायरी और कैलेंडर से इस बार बापू के गायब होने से खादी ग्रामोद्योग से जुड़े अधिकांश कर्मचारी व अधिकारियों को झटका लगा।

भोपाल। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के 2017 के कैलेंडर में कुछ ऐसा देखने को मिला, जिसने कई लोगों को चौंका दिया। दरअसल इस कैलेंडर से इस बार महात्मा गांधी की तस्वीर गायब है। बापू की जगह इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चरखा चलाते हुए तस्वीर लगाई गई है।

कैलेंडर में हुए इस बदलाव से कांग्रेस खासी नाराज है। मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता ने तो यहां तक कह दिया कि आगे कहीं ऐसा न हो जाए कि मोदी की जगह नाथू राम गोडसे चरखा चलाते दिखें। आइए जानते हैं कांग्रेस ने और क्या कहा...


 खादी का नया कैलेंडर


गांधी की विचारधारा पर कुठाराघात
मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता केके मिश्रा से जब खादी ग्रामोद्योग आयोग के कैलेंडर में हुए इस चौंकाने वाले बदलाव के बारे में पूछा गया कि तो उन्होंने कहा कि कुछ दिनों बाद चरखा चलाते हुए गांधी जी के स्थान पर नाथूराम गोडसे भी दिखाई दे सकते हैं क्योंकि गांधी और उनके आदर्शों को यह विचाराधारा किसी भी सूरत में खत्म करना चाहती है। ऐसे प्रयास इन्हीं शंकाओं के संकेत हैं। आपको बता दें कि नाथू राम गोडसे वही शख्स है, जिसने महात्मा गांधी को गोली मारी थी। 


 खादी का नया कैलेंडर


ये है पूरा मामला
केवीआईसी की डायरी और कैलेंडर से इस बार बापू के गायब होने से खादी ग्रामोद्योग से जुड़े अधिकांश कर्मचारी व अधिकारियों को झटका लगा। इसमें मोदी को एक बड़े से चरखे पर उसी मुद्रा में खादी बुनते देखा जा सकता है जो कभी गांधीजी की चिर-परिचित मुद्रा हुआ करती थी। केवीआईसी के कर्मचारी इस नई तस्वीर से हतप्रभ हैं। सरकारी कमज़्चारी होने की वजह से खुलकर उन्होंने कुछ नहीं कहा, पर अंदरखाने बातचीत हो रही है।


facebook page

पहले हुआ था विरोध
महात्मा गांधी के विचारों पर आधारित केवीआईसी कैलेंडर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली बार तस्वीर 2016 में प्रकाशित की गई थी, पर तब केवीआईसी के कर्मचारी व अधिकारियों के विरोध के कारण महात्मा गांधी की तस्वीर प्रकाशित की गई थी।


ALSO READ: ठंड में दिल का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये 6 फिटनेस TIPS

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned