सावन के दूसरे सोमवार पर मंदिरों में भक्तों का तांता, भगवान को प्रसन्न करने के हर जतन कर रहे लोग

Bhopal, Madhya Pradesh, India
  सावन के दूसरे सोमवार पर मंदिरों में भक्तों का तांता, भगवान को प्रसन्न करने के हर जतन कर रहे लोग

सावन के दूसरे सोमवार पर श्रृद्धालु सुबह से ही मंदिर के बाहर कतार लगाकर खड़े थे। सभी भगवान शिव का अभिषेक करने पहुंचे थे। युवाओं में भी खास उत्साह देखा जा रहा है।

भोपाल। आज सावन का दूसरा सोमवार है। माना जाता है कि सावन का दूसरा सोमवार विशेष फलदायक होता है। इस दिन भोलेनाथ को बेलपत्र, धतूरा, भांग, शहद आदि अर्पिंत कर विशेष पूजन करना चाहिए। सुबह बिड़ला मंदिर, बड़े महादेव, छोटे महादेव, गुफा मंदिर, भोजपुर समेत सभी शिवालयों में जोर-शोर से पूजा हो रही है। भक्तों ने सुबह की आरती में विशेष भोग अर्पित किया है।


Savan somwar 2017

ऐसे करें पूजा
सुबह जल्दी उठ नहा-धोकर भगवान शिव की पूजा बेलपत्र, धतूरा, भांग, शहद से करें। इस दिन आप शिव की पूजा एक विशेष फूल से करें। सावन के दूसरे सोमवार को आप शिवलिंग पर आंकड़े का फूल अर्पित करें। माना जाता है कि इस दिन शिवलिंग पर आंकड़े का फूल चढ़ाने से भगवान आपकी सारी मनोकामना पूरी करते है साथ ही आपके घर सुख-समृद्धि भी आती है।

Savan somwar 2017

खास है सोमवार
इस महीने में सोमवार का व्रत करने से सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं और सालभर के सोमवार का व्रत रहने का पुण्य प्राप्त होता है। इस बार सावन 10 जुलाई से शुरू होकर 7 अगस्त तक चलेगा। इस पूरे मास में पांच सोमवार पड़ेंगे। इसके अलावा खास बात है कि सावन सोमवार से शुरू होकर सोमवार पर ही समाप्त होगा। इस बार सावन का दूसरा सोमवार और संक्राति का संयोग हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned