VASTU: जूते पहनकर घर में प्रवेश न करें, लक्ष्मी का वास हो जाता है ख़त्म

Bhopal, Madhya Pradesh, India
 VASTU: जूते पहनकर घर में प्रवेश न करें, लक्ष्मी का वास हो जाता है ख़त्म

फेंगशुई के अनुसार, आपके सोने का स्थान तय करता है कि आपका अगला दिन कैसा बीतेगा. इसलिए आपके बेडरूम का संभावित स्थान आपके घर का कोना होना चाहिए

भोपाल। लाफिंग बुद्धा, विंड चाइम, ड्रैगन, कछुए और सिक्कों को आपने अनेक घरों में देखा होगा या इनके बारे में जरूर सुना होगा। वास्तु का महत्व न केवल भारत में है बल्कि चीन में भी वास्तु का उतना ही महत्व है। भारतीय वास्तु उपायों की तरह चीन की फेंगशुई भी सकारात्मक ऊर्जा के संवर्धन और नकारात्मक ऊर्जा से बचाव पर केंद्रित एक लोकप्रिय विधा है, जिसे आप अनेक घरों में देख सकते हैं।




feng shui




जूते लाते हैं चिंता और तनाव
फेंगशुई के अनुसार इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर हमेशा व्यवस्थित रहे। ऐसा करना शरीर से किसी भी तरह के स्ट्रेस को अपने आप दूर में मदद करता है और आप सभी चीजों के बारे में सकारात्मक महसूस करेंगे। साथ ही, फेंगशुई के अनुसार जूतों के साथ घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए। यह माना जाता है कि जूते अपने साथ पूरे दिन की चिंता और तनाव लेकर आते हैं, और उन्हें घर के अंदर ले जाने का मतलब है, उन सभी बुरी ऊर्जा का स्वागत करना।




सोने का कमरा तय करता है दिन
फेंगशुई के अनुसार, आपके सोने का स्थान तय करता है कि आपका अगला दिन कैसा बीतेगा. इसलिए आपके बेडरूम का संभावित स्थान आपके घर का कोना होना चाहिए. चीन में लोग इस बात को बहुत गंभीरता से लेते हैं और उनका विश्वास है कि ऐसा करने से भरपूर नींद आती है और इस प्रकार से आप स्वस्थ शरीर पा सकते हैं।

feng shui


घर के अंदर रखें तीन टांगों वाला मेढ़क
फेंगशुई में तीन टांगों वाला मेढक बहुत भाग्यशाली माना जाता है। मुंह में सिक्के लिए हुए तीन टांगों वाले मेढक की उपस्थिति महत्वपूर्ण होती है। इसे घर के भीतर मुख्य दरवाजे के आसपास रखना चाहिए।  फेंगशुई के अनुसार क्रिस्टल या मिट्टी के कछुए को भी घर में रखना प्रगति और स्वास्थ्य की दृष्टि से शुभ संकेत होता है।

घर के आसपास होने चाहिए पेड़
फेंगशुई में माना जाता है कि घर के आसपास पेड़ लगाने से आप स्वस्थ जीवन और सकारात्मकता पा सकते हैं। लेकिन अगर आप पेड़ नहीं लगा सकते तो अपने घर में लकड़ी से बने बड़े फर्नीचर को जरूर रखें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned