MP में हुआ था श्रीकृष्ण-जामवंत युद्ध, यहां मिले महाभारत कालीन प्रमाण

Bhopal, Madhya Pradesh, India
MP में हुआ था श्रीकृष्ण-जामवंत युद्ध, यहां मिले महाभारत कालीन प्रमाण

भोपाल के पास रायसेन जिले में महाभारत काल के प्रमाण मिले हैं। यहां भगवान श्रीकृष्ण आए थे और उन्होंने 27 दिनों तक जामवंत के साथ युद्ध किया था। इस गुफा के महाभारत काल के होने के कई प्रमाण मिले हैं। mp.patrika.com  की एक रिपोर्ट....।


महाबली जामवंत त्रेता युग के रामायण काल में भी थे और द्वापर युग के महाभारत काल में। रामायणकाल में वे विष्णु अवतार श्रीराम के प्रमुख सहायकों में से एक थे, वहीं महाभारतकाल में उन्होंने विष्णु अवतार श्रीकृष्ण से युद्ध तक लड़ा, लेकिन आखिर उन्होंने ऐसा क्यों और किस लिए किया...। इसका जवाब  www.patrika.com की इस स्टोरी में मिल जाएगा। प्रस्तुत है पुराणों और शास्त्रों की यह रोचक कथा...।

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के पास रायसेन जिले में महाभारत काल के प्रमाण मिले हैं। यहां भगवान श्रीकृष्ण आए थे और उन्होंने 27 दिनों तक जामवंत के साथ युद्ध किया था। जामगढ़ नाम का यह गांव विन्ध्यांचल पर्वत श्रंखला के बीच में स्थित है। इस गुफा के महाभारत काल के होने के कई प्रमाण मिले हैं। 


यह स्थान भोपाल-जबलपुर हाईवे पर बरेली कस्बे से 15 किलोमीटर दूर है। कहा जाता है कि इस गुफा में भगवान श्रीकृष्ण और जामवंत के बीच लगातार 27 दिन तक युद्ध हुआ था। अपने ऊपर स्यमंतक मणि की चोरी का कलंक मिटाने के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने इसी गुफा में जामवंत से युद्ध किया था। धार्मिक ग्रंथ प्रेमसागर में इसका उल्लेख है। रीछराज जामवंत की गुफा में स्यमंतक मणि की चोरी का कलंक अपने सिर से मिटाने के लिए श्रीकृष्ण ने 27 दिनों तक युद्ध किया था।

गुफा के इतिहास को कुरेदने और किंवदंतियों की सचाई को जानने कई पुरातत्वविदों ने यहां और अध्ययन किया। फिलहाल देखरेख के अभाव में जामवंत की गुफा संकरी हो चुकी है। इस गुफा के आगे कई और छोटी गुफाएं हैं। इन गुफाओं की श्रृंखला प्राकृतिक शिव गुफा पर समाप्त होती है।

भागवत महापुराण में भी उल्लेख है कि 27 दिनों के युद्ध के बाद जामवंत ने अपनी पुत्री जामवंती का विवाह श्रीकृष्ण के साथ कर दिया और स्यमंतक मणि उपहार में कृष्ण को दे दी।

FIGHT BETWEEN KRISHNA AND JAMBAVAN

(रायसेन जिले के बरेली में स्थित है यह गुफा, जहां जामवंत और श्रीकृष्ण में हुआ था युद्ध।)





Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned