Weight Loss Tips: एक चुटकी हल्दी का कमाल, 10 दिन में हो जाएंगे स्लिम

pankaj shrivastava

Publish: Jul, 31 2017 10:35:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
 Weight Loss Tips: एक चुटकी हल्दी का कमाल, 10 दिन में हो जाएंगे स्लिम

हल्दी के गुण दालचीनी के साथ मिलकर आपके लिए और अधिक फायदेमंद हो जाते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर इसे तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न हो जाए।

भोपाल। हल्दी के गुणों को कौन नहीं जानता। दूध में मिला दो तो ताकत बढ़ जाती है, पानी में मिला दो तो रोगप्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। घाव पर मरहम का काम करती है और बीमारी में दवा का। लेकिन एक और अनोखा फायदा है हल्दी का जो आप नहीं जानते होंगे। एक चुटकी हल्दी का रोजाना इस्तेमाल तेजी से आपके मोटापे को कम कर सकता है। आयुर्वेद चिकित्सक नीरज शर्मा बताते हैं कि इसमें मौजूद एंटीइंफ्लामेट्री और करक्यूमिन आपका वजन बढऩे से रोकता है। करक्युमिन आपके शरीर में जमा फैट को तोड़कर इन्हें दोबारा शरीर में जमने नहीं देता।

weight loss

ल्दी और दालचीनी की चाय
इसे बनाने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर इसे तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न हो जाए। फिर इसे थोड़ा ठंडा करके इसमें एक चम्मच हल्दी का पेस्ट और आधा चम्मच पुदीने का पेस्ट मिलाकर पिएं।

weight loss

हल्दी दूध
वजन कम करने के लिए एक गिलास फैट फ्री दूध को 5 से 7 मिनट तक उबालें। फिर इसे एक गिलास में निकालकर एक चम्मच हल्दी मिलाएं और हल्का गुनगुना होने पर पी लें। 

weight loss

अदरक और हल्दी की चाय
इसे बनाने के लिए डेढ़ कप पानी में एक चम्मच हल्दी और आधा चम्मच अदरक का पेस्ट डालकर उबालें और एक उबाल आते ही इसे आंच से उतारकर छान लें और गुनगुना होने पर पिएं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

weight loss
हल्दी और गोटूकोला का जूस
एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच गोटूकोला का पेस्ट एक कप पानी में मिलाकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे छानकर पिएं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned